खेल मंत्रालय का शानदार कदम, पद्म पुरस्कार के लिए भेजे केवल महिला खिलाड़ियों के नाम

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए इस बार पद्म पुरस्कार के लिए केवल महिला खिलाड़ियों के नाम भेजे है। इतना ही नहीं वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम को पद्म विभूषण देने की भी सिफ़ारिश की गई है। अगर ये सिफारिश मंजूर हो गई तो ये भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार होगा कि किसी फ़ीमेल एथलीट को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

PunjabKesari

खेल मंत्रालय द्वारा भेजी गई लिस्ट में पद्म विभूषण के लिए वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम के अलावा पद्म भूषण के लिए बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू, टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा, रेसलर विनेश फोगाट, पर्वतारोही ताशी और नुंग्शी मलिक, क्रिकेटर हरमन प्रीत कौर, शूटर सुमा शिरूर और हॉकी खिलाड़ी रानी राम पाल के नाम शामिल है।सूत्रों के मुताबिक खेल मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों के लिए इन खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया है। और जल्द ही इन नामों की सिफारिश गृह मंत्रालय की पद्म अवॉर्ड्स कमेट को भेज दी जाएगी।

PunjabKesari

गौर करनेवाली बात ये है कि खेलों के इतिहास में देखा जाए तो भारत रत्न  सचिन तेंदुलकर के अलावा शतरंज के खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को ही पद्म विभूषण सम्मान मिला है। वहीं अगर पद्म कमेटी मैरी कॉम को पद्म विभूषण से नवाजती है तो ये वो ये गौरव पाने वाली पहली महिला खिलाड़ी होंगी। मैरी कॉम को इससे पहले पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं। इसके अलावा उन्हें 2003 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था। मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप में सात मेडल (6 गोल्ड, 1 सिल्वर) जीतने वाली दुनिया की एकमात्र बॉक्सर हैं। इधर पद्म भूषण के लिए पीवी सिंधु का नाम इससे पहले, 2017 में भी भेजा गया था, लेकिन सिंधु अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकीं थीं। वहीं साल 2015 में सिंधु को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News