मोदी सरकार में सामाजिक सेवा क्षेत्र पर खर्च घट गया है, पी चिदंबरम ने साधा निर्मला सीतारमण पर निशाना

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में सामाजिक सेवा क्षेत्र पर खर्च घट गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों का हवाला देते हुए सीतारमण के कार्यालय ने शनिवार को ट्वीट किया था कि इस सरकार में विकास पर अब तक कुल 90.9 लाख करोड़ रुपए का खर्च हुआ है।
 

 पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर लिखा कि अफसोसजनक है कि वित्त मंत्री यह सोचती हैं कि एक औसत भारतीय के पास वित्त संबंधी आंकड़ों को समझने के लिए औसत से भी कम विवेक है। उन्होंने ट्वीट किया कि उनकी सरकार ने पिछले 8 वर्षो में विकास पर 90.9 लाख करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि संप्रग सरकार ने 10 साल में 49.2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे। 
 

उन्होंने कहा कि सही गणितीय विश्लेषण के लिए जरूरी है कि वित्त मंत्री किसी भी खर्च की तुलना कुल खर्च के अनुपात में करें। ऐसी तुलना से पता चलेगा कि 2014-15 के बाद सामाजिक सेवाओं पर खर्च घट गया। कांग्रेस नेता ने कहा कि वित्त मंत्री का आंकड़ा रिजर्व बैंक की पुस्तिका में है। यह दिखाता है कि आनुपातिक खर्च गिर गया है। यह संप्रग सरकार के समय कुल खर्च का नौ फीसदी था जो इस सरकार में पांच फीसदी हो गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News