सस्ते होंगे ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर; सरकार ने व्यापार मार्जिन की सीमा लगाई

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 10:20 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने मंगलवार को ऑक्सीमीटर और डिजिटल थर्मामीटर समेत पांच महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों पर व्यापार मार्जिन 70 प्रतिशत तय किया। इससे कोविड-19 के उपचार और रोकथाम में उपयोग होने वाले इन उपकरणों की कीमतों में कमी आएगी। 

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण(एनपीपीए) ने पांच चिकित्सा उपकरणों - ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के व्यापार मार्जिन पर सीमा लगाने के लिए डीपीसीओ (औषधि कीमत नियंत्रण आदेश) 2013 के पैरा 19 के तहत असाधारण शक्तियों का प्रयोग किया है। 

प्राधिकरण ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, ‘‘एनपीपीए ने ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के मामले में व्यापार मार्जिन को युक्तिसंगत बनाने के लिये कदम उठाया है। वितरकों के स्तर पर मार्जिन 70 प्रतिशत नियत किया गया है।'' 

एनपीपीए के अनुसार संशोधित कीमतें 20 जुलाई से प्रभावी होंगी। इन उपकरणों पर फिलहाल 3 प्रतिशत से लेकर 709 प्रतिशत तक मार्जिन लगती है। एनपीपीए ने अपने आदेश में कहा कि कोविड महामारी के दौरान चिकित्सा उपकरणों को सस्ता बनाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News