Oxford यूनिवर्सिटी में तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन नवंबर तक आएगी भारत, ये होगी कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 09:53 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार Covid-19 के टीके का ट्रायल भारत में शुरू होगा। लाइसैंस मिलने के बाद यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ब्रिटेन में शोधकर्त्ताओं के साथ भागीदारी करने वाली भारतीय कंपनी ने यह जानकारी दी। लैंसेट मैडीकल जर्नल में प्रकाशित ट्रायल के परिणामों के मुताबिक, क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण में ए.जैड.डी. 1222 टीके के नतीजे सकारात्मक रहे हैं, इसके किसी तरह के गंभीर साइड इफैक्ट्स देखने को नहीं मिले हैं।

 

हालांकि, कुछ साइड इफैक्ट्स हैं, जिन्हें पैरासिटामॉल के जरिए दूर किया जा सकता है। दुनिया की सबसे बड़ी टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा कि परीक्षण के काफी सकारात्मक नतीजे मिले हैं और इस बारे में वह बहुत ज्यादा खुश हैं। सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया ही ऑक्सफोर्ड के शोधकर्त्ताओं के साथ करार कर रही है। 

 

1000 रुपए के आसपास मिलेगी वैक्सीन
कोरोना वायरस वैक्सीन को बनाने में भारतीय कम्पनी सीरम की भी अहम भूमिका रहेगी। सीरम दुनिया में दवा बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कंपनी के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी एक हफ्ते के अंदर इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने का लाइसैंस लेने के लिए भारतीय दवा नियामक को अर्जी देगी। सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि संभावित वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की भारत में कीमत लगभग 1,000 रुपए होगी। उनके मुताबिक, वैक्सीन की कम से कम 40 करोड़ खुराक दिसंबर तक तैयार हो जाएंगी।

 

उन्होंने कहा कि हम परीक्षण के लिए लाइसैंस हासिल करने हेतु एक हफ्ते के अंदर भारतीय नियामक के पास आवेदन करेंगे, जैसे ही मंजूरी मिल जाती है, हम भारत में टीके का परीक्षण शुरू कर देंगे। इसके अलावा, हम जल्द ही भारत में बड़ी मात्रा में टीके का निर्माण भी शुरू करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News