राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए ज्यादा सैंपल भेजने का निर्देश, INSACOG ने की कोरोना डाटा की समीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 06:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उन जिलों और क्षेत्रों से पूरे जीनोम परीक्षण के लिए “बड़ी संख्या में” नमूने जमा करने के लिए कहा गया है, जिनमें सात दिनों की अवधि में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इंसाकॉग द्वारा शुक्रवार की बैठक के दौरान ये निर्देश जारी किये गये थे, जिसमें किसी भी नये स्वरूप की संभावना की जांच करने और संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए कोविड-19 डेटा की समीक्षा की गयी थी।

दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बढ़ा कोविड प्रकोप
एक अधिकारी ने बताया, “राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बड़ी संख्या में नमूनों के लिए कहने के पीछे विचार यह है कि ओमीक्रोन और महामारी के वर्तमान परिदृश्य की स्पष्ट तस्वीर के साथ इसके संबंध पर करीब से नज़र रखी जाए।” उन्होंने कहा, “इसके अलावा, हम यह भी देखना चाहते हैं कि क्या हम प्रहरी निगरानी के माध्यम से नियमित अनुक्रमण के दौरान नये स्वरूप के बारे में कोई महत्वपूर्ण सुराग भूल तो नहीं रहे हैं।” वर्तमान समय में कुल दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे- महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के एक हज़ार से अधिक मामले हैं।

भारत के कुल 32 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा
अधिकारी ने बताया, “पिछली समीक्षा बैठक में कहा गया था कि अभी देश में चिंता करने वाला कोविड-19 का कोई स्वरूप नहीं है। भारत में इस समय बी.ए.2 के अलावा बी.ए.4. और बी.ए..5 स्वरूप हैं, जिनमें ओमीक्रोन के अन्य स्वरूप की तुलना में संक्रमण की क्षमता अधिक है।” इंसाकॉग विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालयों के अंतर्गत जैव प्रौद्योगिकी विभाग की एक संयुक्त पहल है जो कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने, विकसित होने और वायरस के जीनोम अनुक्रमण प्रक्रिया को पूरा करता है। सूत्रों के अनुसार, केरल के 11 और महाराष्ट्र के पांच सहित भारत के कुल 32 जिलों में कोविड-19 की दैनिक संक्रमण दर दस प्रतिशत से अधिक है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के नौ सहित 35 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से दस प्रतिशत के बीच है।

देश में कोविड-19 का ब्यौरा 
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 13,216 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,32,83,793 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 68,108 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को जारी अद्यतन आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। भारत में बीते 24 घंटे में संक्रमण से 23 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,24,840 हो गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हालांकि कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने या मौत के मामलों में वृद्धि दर्ज नहीं हुई है। साथ ही, इन मामलों में वृद्धि कुछ जिलों तक सीमित है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News