विपक्ष ने सड़क परिवहन में निवेश घटने का आरोप लगाया, भाजपा बोली: आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़े हैं कदम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने बुधवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग के क्षेत्र में निवेश घटने तथा लक्ष्य के अनुरूप काम होने नहीं का आरोप लगाते हुए बुधवार को लोकसभा में कहा कि कहीं सड़कों का जाल बिछाने की बात भी एक ‘जुमला' बनकर न रह जाए। दूसरी तरफ, भाजपा ने कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के मुकाबले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार में राजमार्गों के निर्माण का काम कई गुना तेज हुआ है और अब आत्मनिर्भर भारत बनने की तरफ कदम बढ़ चुके हैं।

लोकसभा में ‘वर्ष 2022-23 के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के लिए नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा' की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद ए रेवंत रेड्डी ने कहा, ‘‘आज देश में 68 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बनाने की जरूरत है, लेकिन सिर्फ 37 किलोमीटर प्रतिदिन निर्माण हो रहा है।'' उन्होंने सरकार पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘मोदी सरकार ने हर गरीब को घर देने वादा किया जो जुमला हो गया, किसानों की आय दोगुना करने का वादा भी जुमला हो गया। सड़कों का निर्माण भी कहीं जुमला न बनकर रह जाए।''

रेड्डी ने चुटीले अंदाज में सरकार पर निशाना साधा, ‘‘अगर वादे के मुताबिक नौकरियां दी जातीं तो तेलंगाना को लाखों नौकरियां मिलतीं, लेकिन तेलंगाना से सिर्फ जी किशन रेड्डी को रोजगार मिला जो मंत्री बने हैं।'' उन्होंने दावा किया कि ‘भारत माला' परियोजना में सिर्फ 21 प्रतिशत काम हुआ है और करीब 80 प्रतिशत काम बाकी है। रेवंत रेड्डी ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय राजमार्ग में निजी समूहों को निवेश के लिए क्यों नहीं बुलाया जा रहा है?

दरअसल, यह सरकार निर्माण के बाद बेचने में विश्वास करती है।'' उन्होंने कहा, ‘‘दो तरह के बेटे होते हैं, एक वो है जो मां-बाप की बनाई संपत्ति में इजाफा करता है और दूसरा वो है जो संपत्ति बेच देता है। मनमोहन सिंह जी ऐसे बेटे थे जो संपत्ति बना रहे थे, लेकिन मोदी जी ऐसे बेटे हैं जो संपत्तियां बेच रहे हैं।'' रेड्डी ने आरोप लगाया, ‘‘सड़कों की मरम्मत के मामले में भी यह सरकार सफल नहीं रही है। सड़कों की मरम्मत के लिए तय बजट का पूरा उपयोग नहीं किया गया है। यहां सरकार की लापरवाही साफ नजर आती है।''

चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा के जगदंबिका पाल ने कहा, ‘‘हमने 1.99 लाख करोड़ रुपये सड़क निर्माण के लिए बजट आवंटित किया गया है। आजाद भारत में यह सबसे बड़ा आवंटन है।'' उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार में 10 वर्षों में 25,718 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हुआ, लेकिन इस सरकार में आठ वर्षों में 49,339 किलोमीटर सड़कें बनाई गईं।

पाल ने कहा कि कोविड की चुनौती में भी भारत दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था बन सके, इसका प्रयास हो रहा है। उनके मुताबिक, हालिया विधानसभा चुनावों के नतीजों से साबित होता है कि लोग नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वास कर रहे हैं।पाल ने कहा, ‘‘संप्रग सरकार में रोजाना 11 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बनती थी, लेकिन आज 37 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बन रही है..इस सरकार में इच्छा शक्ति है, उसका परिणाम आज दिख रहा है।'' भाजपा नेता ने जोर देकर कहा कि पहले बजट का 74 प्रतिशत खर्च होता था तो आज 111 प्रतिशत खर्च हो रहा है। सड़कों का निर्माण तेज हो रहा है...विकास और आत्मनिर्भर भारत की तरफ कदम बढ़ चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News