आयुष्मान भारत का एक साल, करीब 47 लाख लोगों को मिला लाभ

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 09:16 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को रविवार को एक साल पूरा हो गया। योजना के पहले साल में करीब 47 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ जिसपर 7,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी।
PunjabKesari
बयान में कहा गया कि योजना के पहले साल में 46.40 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ जिसपर करीब 7,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। योजना के तहत हर मिनट नौ लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए। मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची में इस योजना की शुरुआत की थी। एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इंदु भूषण ने कहा, ‘‘हमारा जोर यह सुनिश्चित करने पर है कि अधिक से अधिक देशवासियों को योजना के प्रति जागरुक किया जाए ताकि वे बीमारी में अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में लाभ उठा सकें।''
PunjabKesari
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) यानी आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपए का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसका प्रीमियम भुगतान पूरी तरह से सरकार करती है। कुल मिलाकर योजना का लाभ 50 करोड़ देशवासियों को उपलब्ध होने का अनुमान है।
PunjabKesari
वर्तमान में यह योजना 32 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में लागू है। योजना के तहत एक साल में पात्र लाभार्थियों को 10.3 करोड़ ई- कार्ड जारी किए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और विभिन्न राज्य मिलकर मजबूत भागीदारी के साथ चला रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News