मणिपुर चुनावी हिंसा में एक की मौत, 76 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 07:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण में शनिवार को दो तिहाई से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान प्रक्रिया खत्म होने के लगभग एक घंटे पहले हुई चुनावी हिंसा में हालांकि एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस पूर्वोत्तर राज्य की 60 में से 38 विधानसभा सीटों पर 28 फरवरी को मतदान हुआ था, शेष 22 सीटों पर शनिवार को वोट डाले गये। मतदान की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर शाम के चार बजे समाप्त हो गई, लेकिन कई लोग इसके बाद भी मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े नजर आए। मतदान खत्म होने की अवधि से पहले जिन लोगों ने मतदान केंद्रों में प्रवेश कर लिया था, उन्हें मतदान करने की अनुमति दी गई।

पुलिस ने बताया कि सेनापति जिले के करोंग निर्वाचन क्षेत्र के 47/49 नंबर मतदान केंद्र पर हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। घायल व्यक्ति को इलाज के लिए राज्य की राजधानी इम्फाल ले जाया गया है। सूत्रों ने कहा कि इस दिन दो व्यक्तियों द्वारा कथित तौर पर एक मतदान केंद्र से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन छीनने की कोशिश करने के दौरान यहां ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने गोलीबारी की, जिसके परिणामस्वरूप उनमें से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल हो गया।

भाजपा उम्मीदवार जोनाथन ताओ के चुनाव एजेंट नगाओनी आर जेम्स ने रिटर्निंग ऑफिसर को लिखे एक पत्र में कहा कि मृतक के. लोंगवाओ और गंभीर रूप से घायल वी. साओप को बिना किसी चेतावनी के गोली मारी गई। उन्होंने कहा कि जहां घटना हुई थी, वहां से सुरक्षा बलों को तब तक बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा जब तक पीड़ति को न्याय नहीं मिल जाता। यहां हिंसा के मद्देनजर मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया है। इस बीच, चुनाव अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम पांच बजे तक 76.04 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। आज तीन अलग-अलग जगहों पर तीन बम धमाकों की भी खबरें मिली थीं, लेकिन इनसे कोई हताहत नहीं या बड़ा नुकसान नहीं हुआ। श

निवार को मतदान के दौरान तामेंगलोंग जिले के तामेई निर्वाचन क्षेत्र में बूथ कैप्चरिंग के आरोप भी सामने आए और सेनापति जिले के माओ निर्वाचन क्षेत्र में दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प के दौरान एक वाहन को नुकसान पहुंचने की भी सूचना मिली है। सुगनू के कांग्रेस उम्मीदवार के.रंजीत ने आरोप लगाया कि उनके कार्यकर्ताओं पर अन्य राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने हमला किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News