शिंजो आबे के निधन पर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक, वहीं अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 15 लोगों की मौत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 05:37 AM (IST)

नेशनल डेस्कः जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शिंजो आबे के प्रति हमारे दिल में गहरा सम्मान है, इसलिए 9 जुलाई 2022 को भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक रहेगा। बता दें जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को गोली मार के हत्या कर दी गई थी। 
PunjabKesari
उधर, शुक्रवार को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकि करीब 50 लोग लापता हो गए हैं। बादल फटने के बाद पहाड़ से आया सैलाब श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए 3 लंगरों समेत करीब 40 टेंट बहा ले गया। सैलाब गुफा के सामने श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए टेंटों के बीचों-बीच निकला। सेना, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ समेत आपदा प्रबंधन से जुड़ीं कई टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

शिंजो आबे के सम्मान में शोक दिवसः आज नहीं होगा राष्ट्रपति भवन में ‘चेंज ऑफ गार्ड' समारोह

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सम्मान में सरकार द्वारा शोक दिवस की घोषणा किये जाने के आलोक में शनिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में ‘चेंज ऑफ गार्ड' समारोह नहीं होगा। जापान के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेताओं में शुमार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को एक चुनावी सभा के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आबे के निधन की खबर आने के बाद राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

राहुल और प्रियंका गांधी ने अमरनाथ गुफा के करीब बादल फटने की घटना पर जताया दुख 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना में कई लोगों की मौत पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "पवित्र अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के चलते कई श्रृद्धालुओं की मृत्यु का दुखद समाचार मिला। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी भावपूर्ण शोक संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दुर्घटना में लापता श्रद्धालुओं की रक्षा करें व घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।"  

मोहम्मद जुबैर को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत...रखी ये 2 शर्तें 
फैक्ट चेकर और Alt News के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर को सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर में दर्ज मामले में जमानत दे दी है। जुबैर की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तों पर जुबैर को पांच दिनों के लिए अंतरिम जमानत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जुबैर मामले से संबंधित मुद्दे पर कोई नया ट्वीट पोस्ट नहीं करेगा और सीतापुर मजिस्ट्रेट की अदालत के अधिकार क्षेत्र को नहीं छोड़ेगा। 

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में ढेला नदी में कार के बह जाने से 9 लोगों की मौत 
उत्तराखंड के रामनगर में शुक्रवार को पर्यटकों की एक कार के नदी में बह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार आज तड़के सुबह पंजाब से आए पर्यटकों की कार कार्बेट पार्क से सटे ढेला बरसाती नाले में बह गई। पानी का बहाव अधिक होने के चलते कार काफी दूर तक बह गई, जिससे कार में सवार नौ लोगों की मौत हो गई। 

पीएम मोदी ने अपने राज्यसभा सांसदों को दी नसीहत, जानें क्या कहा?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राज्यसभा की सदस्यता ग्रहण करने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन में नियमित रूप से उपस्थित रहने, तैयारी के साथ आने और अपने संबोधनों के दौरान शब्दों का सावधानीपूर्वक चयन करने की सलाह दी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल सहित राज्यसभा के लिए निर्वाचित 27 सदस्यों ने शुक्रवार को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने वालों में भाजपा के सुरेंद्र सिंह नागर, के लक्ष्मण, कल्पना सैनी और लक्ष्मीकांत वाजपेयी भी शामिल थे। 

सहमति से बने शारीरिक संबंध के बाद पुरुष पर नहीं लग सकते बलात्कार के आरोपः केरल हाईकोर्ट
केरल हाईकोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि स्वेच्छा से दो वयस्कों के बीच बनाया गया यौन संबंध बलात्कार नहीं माना जाएगा, जब तक कि यौन संबंध के लिए सहमति छल से या गुमराह कर नहीं ली गई हो। अदालत ने यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किये गये केंद्र सरकार के एक वकील को जमानत देते हुए यह कहा। अधिवक्ता पर उसकी सहकर्मी ने यह आरोप लगाया था। 

एकनाथ शिंदे को सीएम बनाए जाने के खिलाफ SC में याचिका दायर, 11 जुलाई को होगी सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाए जाने के खिलाफ शिवसेना के उद्धव ठाकरे नीत धड़े द्वारा दायर याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई करने के लिए शुक्रवार को सहमत हो गया। न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जे. के. माहेश्वरी की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि याचिका को 11 जुलाई को उचित पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। शिवसेना नेता सुभाष देसाई की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने कहा कि वे अन्य लंबित याचिकाओं के साथ ही नई याचिका को सूचीबद्ध करने की अपील कर रहे हैं, जिन पर 11 जुलाई को सुनवाई होनी है। 

1 करोड़ में हुई थी मूसेवाला की हत्या: शूटरों को मिले 5-5 लाख रुपए, होटल-वाहनों का खर्च भी उठाया 
गैंगस्टरों ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का खूनी खेल एक करोड़ रुपये में खेला था। इस हत्याकांड में शामिल सभी अपराधियों को उनके काम के हिसाब से पैसा दिया गया, जिनमें शूटरों को 5-5 लाख रुपये मिले और उनके फरार होन के लिए वाहन और रास्ते में होटलों में ठहरने का खर्च अलग से किया गया। मूसेवाला की रेकी करने और अपराधियों को लाजिस्टिक मुहैया कराने वालों को भी कुछ पैसा दिया गया। यह सारा खुलासा पंजाब पुलिस द्वारा दिल्ली से प्रोडक्शन वारंट पर लाए गए प्रियव्रत फौजी और कशिश से पूछताछ में हुआ है। 

 

  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News