वैक्सीन के मॉक ड्रिल पर अब्दुल्ला ने खड़े किए सवाल, कहा- अप्रूवल के बाद हम क्यों कर रहे ड्राई रन?

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 01:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारत अभी भी ड्राई रन तक ही क्यों सीमित हैं। जबकि आपातकालीन उपयोग की मंजूरी पहले से ही दो टीकों को दी गई है।

उमर अबदुल्ला ने ट्वीट कर लिखा, 'हम अभी भी मॉक ड्रिल क्यों कर रहे हैं? टीकों को 4 दिन से अधिक समय पहले आपातकालीन मंजूरी दी गई थी। कई अन्य देशों ने आपातकालीन स्वीकृति देने के कुछ घंटों के भीतर पहली खुराक देना शुरू कर दिया है। हम अभी तक क्यों रुके हैं?' दूसरी मॉक ड्रिल शुक्रवार को 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में आयोजित की गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि जल्दी ही राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन कुछ समय में उपलब्ध करवा दी जाएगी।

देश को मिली दो वैक्सीन
बता दें कि देश को दो कोरोना वैक्सीन मिल चुकी है। जिनमें से पहला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रजेनेका द्वारा तैयार किया गया है, जबकि दूसरा भारत बायोटेक की कोवैक्सिन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे के सहयोग से विकसीत किया गया है। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड -19 स्थिति और देश में टीकाकरण रोल-आउट पर चर्चा करने वाले हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News