''ओमीक्रोन'' वेरिएंट पता करने के लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए, क्या हैं इसके लक्षण, जानें सारी डिटेल

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन  ने एक बार फिर से दुनिया के कई देशों में दहशत का माहौल बना दिया है।  दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस वैरिएंट को कोरोना का अब तक का सबसे घातक वैरिएंट माना जा रहा है क्योंकि एक्सपर्टा का मानना है कि यह टीका लगवा चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न माना है यानि कि यह काफी चिंताजनक है। बताया जा रहा है कि यह दुनिया के करीब 23 देशों में फैल चुका है और आगे भी कई देशों में इसके मामले बढ़ने की उम्मीद है।

WHO और वैज्ञानिक इसके बारे में अधिक जानने के लिए नए नए अध्ययन कर रहे है। हालांकि अब तक की जानकारी के आधार पर ओमीक्रोन के क्या लक्षण हैं और इसके लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए, आईए जानते हैं इसके बारें में विस्तार से-  

ओमीक्रोन के लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए? 
ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए PCR टेस्ट किया जाता है।  इससे संक्रमण पैदा करने वाले ओमीक्रोन या डेल्टा जैसे अन्य स्ट्रेन की पहचान की जा सकती है। PCR परीक्षण को आप कहीं भी करा सकते हैं। वहीं, अगर आपको लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

ध्यान दें-
अगर आपकी रिपोर्ट आने से पहले आपको कोरोना के हल्के लक्षण भी महसूस हो रहे हो ते आप फौरन खुद को घर पर ही आइसोलेट कर लें फिर भले ही आपने पूरी तरह से टीका लगवा लिया हो।

ओमीक्रोन के लक्षण क्या हैं?
दक्षिण अफ्रीका में अब तक संक्रमित ज्यादातर लोग युवा हैं और उनके लक्षण हल्के दिखाई दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट डेल्टा से अलग लक्षण पैदा कर सकता है।

फिलहाल, WHO का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओमीक्रोन के लक्षण अन्य प्रकारों से अलग हैं। इसका मतलब है कि एक नई खांसी, बुखार और स्वाद या गंध की कमी अभी भी मुख्य तीन लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में अधिक गंभीर लक्षणों वाले युवा लोगों को भर्ती किया जा रहा है - लेकिन इनमें से कई लोग ऐसे है  जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या उनकी केवल एक खुराक है।

 नए संस्करण से बचने के लिए बूस्टर खुराक कारगार
इससे पता चलता है कि दो खुराक और एक बूस्टर खुराक नए संस्करण के साथ-साथ अन्य सभी प्रकारों के कारण होने वाली बीमारी से बचाने का एक अच्छा तरीका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News