भारत की हवा में घुले ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट, कोरोना पर सरकार का चौंकाने वाला सर्वे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 12:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन, जापान और अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना रिर्टन हो रहा है। कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2 और XBB से लोग संक्रमित हुए हैं। ओमिक्रॉन के सभी वैरिएंट और सब-वैरिएंट भारत की हवा में भी घुल चुके हैं। हालांकि इसके बावजूद जो राहत की बात देखी गई वो यह कि देश में अभी तक इन वेरिएंट्स की वजह से मामलों में न तो बढ़ौतरी हुई और न ही यह ज्यादा जानलेवा हुआ।

 

इसी बीच सरकार की सर्विलांस रिपोर्ट आई है जिसमें सर्वे के दौरान 324 पॉजिटिव नमूनों की सीक्वेंसिंग से भारत में सभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की उपस्थिति का पता चला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिन क्षेत्रों में इन ओमिक्रॉन के इन वेरिएंट्स का पता चला है, वहां मृत्यु दर या कोरोना के मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 

सरकार ने समय पर उठाए कड़े कदम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने  चीन, जापान और अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए समय पर ही कड़े कदम उठा लिए। सरकार ने पिछले साल 24 दिसंबर से देश के तमाम एयरपोर्ट्स पर पहुंचने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग शुरू कर दी थी। मंत्रालय ने बताया कि तमाम एयरपोर्ट्स पर 7786 उड़ानों से 13.6 लाख से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय यात्री भारत पहुंचे, जिनमें से 29 हजार 113 यात्रियों का RT-PCR टेस्ट किया गया और इनमें से 183 नमूने पॉजिटिव पाए गए, जिन्हें बाद में पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया।

 

50 नमूनों की सीक्वेंसिंग से ओमिक्रॉन और ओमिक्रॉन सब-लाइनेज का पता चला था, जिसमें XBB (11), BQ.1.1 (12) और BF7.4.1 (1) वेरिएंट शामिल थे। वहीं भारत में कोरोना वायरस के XBB 1.5 स्वरूप का एक नया मामला आया, जिससे देश में इस स्वरूप से संबंधित मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है। XBB 1.5 से अमेरिका में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News