ओमीक्रोन यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा, बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने दी ये सलाह

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के 101 मामलों का पता चला है। सरकार ने कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। उसने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए। सरकार ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन ओमीक्रोन स्वरूप और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इन राज्यों में सामने आए इतने केस
सरकार ने भारत में ओमीक्रोन के मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में आठ, तेलंगाना में आठ, गुजरात में पांच, केरल में पांच, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है।

बड़ी तेजी फैल रहा ओमीक्रोन
सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए कहा कि ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था। सरकार ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि जहां सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) होता है, वहां ओमीक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा।

पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर
देश में कोविड-19 की स्थिति पर सरकार ने कहा कि 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है और पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है। सरकार ने कहा कि पांच प्रतिशत से अधिक कोविड संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाये।

82.8 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी गई
कोविड-19 टीकाकरण पर, सरकार ने कहा कि भारत ने अब तक 82.8 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी है। उसने कहा कि देश में 136 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जो अमेरिका में दी गई कुल खुराकों का 2.8 गुना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News