ओमीक्रोन: ठाणे में 14 नवंबर से 7 लोग दक्षिण अफ्रीका से आए, देश की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 11:47 AM (IST)

ठाणे: कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने दुनियाभर के की देशों की चिंता बढ़़ा दी हैं। वहीं अभी तक भारत में इसका कोई केस सामने नहीं आया लेकिन 30 नवंबर महाराष्ट्र के ठाणे जिले में 14 नवंबर से सात लोग दक्षिण अफ्रीका से आए हैं और उन सभी की कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को लेकर फैली चिंता के मद्देनजर कोविड-19 संबंधी जांच की गई है। इनमें से चार लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है तथा अन्य तीन की रिपोर्ट का इंतजार है।

ठाणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी उप नगर आयुक्त मनीष जोशी ने बताया कि सात में से चार लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है और अन्य तीन की रिपोर्ट का इंतजार है।

 WHO ने सोमवार को आगाह किया था कि प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से विश्व को काफी खतरा है और इसके ‘गंभीर परिणाम’ हो सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने सदस्य देशों को एक तकनीकी ज्ञापन जारी करते हुए कहा कि नए स्वरूप के बारे में ‘‘काफी अनिश्चितता’’ बनी हुई है। इस स्वरूप की पहचान कुछ दिन पहले दक्षिण अफ्रीका में अनुसंधानकर्ताओं ने की थी।

ठाणे के नगर आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने मौजूदा स्थिति के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को एक आपात बैठक की थी। जोशी के अनुसार, बैठक के दौरान पता चला कि 14 से 26 नवंबर के बीच सात लोग दक्षिण अफ्रीका से ठाणे आए। उन सभी की जांच की गई और उनमें से चार की रिपोर्ट आ गई है और वे संक्रमित नहीं है। अन्य तीन की रिपोर्ट का इंतजार है।

नगर निकाय प्रमुख ने विभिन्न अधिकारियों तथा संबंधित विभाग प्रमुखों, खासकर स्वास्थ्य सेवाओं के प्रमुखों को निर्देश दिया कि वे शहर में कोविड-19 वैश्विक महामारी से संबंधित किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें।

इस बीच, ठाणे जिले के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जिले में कोविड-19 के 110 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,69,270 हो गई। वहीं, संक्रमण से अभी तक 11,581 लोगों की मौत हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News