WHO की चेतावनी- दुनिया भर में तेजी से फैल रहा Omicron

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 10:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को एक बड़ी चेतावनी दी है। दरअसल, WHO ने कहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनिया भर में तेजी से पैर पसार रहा है। WHO के प्रमुख टेड्रोस ए घेब्रेयेसस ने कहा कि इस स्ट्रेन के मामले करीब 77 देशों में आए है यह ‘शायद’ अधिकांश देशों में फैल गया है, यह जितनी तेजी से फैला है ऐसा पिछले वेरिएंट के डेल्टा के साथ नहीं था।
 

बता दें कि ओमिक्रॉन, पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था।  24 नवंबर को इस वेरिएंट के बारे में डब्ल्यूएचओ को जानकारी दी गई थी। शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि इस वेरिएंट पर कोरोना टीकों का भी कोी असर नहीं है, इसके साथ ही यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है। 

 
  वहीं अगर भारत की बात करें तो देश में ओमीक्रोन वेरिएंट के करीब 61 केस सामने आ चुके हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में चार और लोग कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं तथा ये सभी हाल में विदेश यात्रा कर चुके हैं। जैन ने कहा कि अब तक राजधानी में 6 लोग ओमीक्रोन से संक्रमित पाए जा चुके हैं. उनमें से 1 को छुट्टी दे दी गई है,  उन सभी ने विदेश यात्रा की थी और उन्हें (इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय) हवाई अड्डे से लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News