ऑफ द रिकॉर्डः टीका महोत्सव में टीकाकरण दोगुना करें पंजाब-हरियाणा

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 06:06 AM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब और हरियाणा 2 ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना के मामले अधिक हैं जबकि टीकाकरण धीमी गति से चल रहा है। केंद्र सरकार उन्हें प्रोत्साहित कर रहा है कि वे रोज कम से कम 2 लाख टीके लगाएं जबकि इन राज्यों में एक लाख से भी कम टीके लगाए जा रहे हैं। 
PunjabKesari
पंजाब में 8 अप्रैल को कोरोना मामले 3070 थे जबकि हरियाणा में इनकी संख्या 2872 थीे। 4.7 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर में हरियाणा पंजाब से आगे है जबकि पंजाब में यह दर 4.2 प्रतिशत है। परंतु टीकाकरण के मामले में हरियाणा पंजाब से बहुत आगे है। गत वीरवार को हरियाणा ने 21.2 लाख टीके लगाए जबकि पंजाब में 15.70 लाख टीके ही लगाए जा सके।
PunjabKesari
टीकाकरण की संख्या के मामले में पंजाब देश में 15वें नंबर पर तथा हरियाणा 18वें नंबर पर है। दोनों राज्यों में पॉजिटिविटी दर को देखते हुए यह बहुत खराब प्रदर्शन है। 2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब की जनसंख्या 3 करोड़ व हरियाणा की 2.90 करोड़ है। पंजाब के मामले में एक चिंताजनक बात यह है कि यहां कोरोना मृत्युदर 2.8 प्रतिशत है जो देश में सर्वाधिक है। 8 अप्रैल को हरियाणा में मृत्युदर 1.1 प्रतिशत थी। देश की कोरोना मृत्युदर 1.3 प्रतिशत है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने दोनों राज्यों से 11 अप्रैल से शुरू होने वाले टीका महोत्सव के दौरान टीकाकरण दोगुना करने को कहा है। विवादों के बीच कोरोना के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में हैं। परंतु वहां इस सप्ताह एक करोड़ टीके लगा दिए जाएंगे। वहां अब तक 94 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इस तरह महाराष्ट्र ने भाजपा शासित उत्तर प्रदेश, गुजरात या मध्यप्रदेश को पीछे छोड़ दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News