ऑफ द रिकॉर्डः प्रधानमंत्री ने रोज 50 लाख टीके लगाने का नया लक्ष्य तय किया

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 04:15 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने कल से प्रतिदिन 50 लाख टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जो कि कल हुए 37.7 लाख टीकों की तुलना में एक बड़ी छलांग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले 45-50 दिनों में 100 मिलियन (10 करोड़) टीके लगाने के लक्ष्य के संकेत दिए हैं जबकि गत 85 दिनों में 10 करोड़ टीके लगाए गए।
PunjabKesari
मोदी ने अपने शीर्ष अधिकारियों को बता दिया है कि देश में घरेलू उत्पादन क्षमता को देखते हुए यह लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। प्रधानमंत्री की देखरेख में चलने वाले केंद्रीय कार्मिक विभाग ने विभिन्न मंत्रालयों को निर्देश जारी करके कहा है कि 30 लाख सरकारी कर्मचारियों तथा बैंकों व सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वाले कर्मचारियों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
PunjabKesari
जुलाई-अगस्त तक 3 करोड़ अग्रिम पंक्ति से योद्धाओं समेत 30 करोड़ लोगों को टीके लगाने के लिए भारत को 600 मिलियन (60 करोड़) खुराकों की जरूरत पड़ेगी। इस समय पुणे स्थित सीरम इंस्टीच्यूट की क्षमता हर महीने कोविशील्ड के 65 मिलियन (6.5 करोड़) खुराकों के उत्पादन की है जबकि हैदराबाद स्थित भारत बायोटैक हर महीने कोवैक्सीन के 5 से 6 मिलियन (50 से 60 लाख) खुराकों का उत्पादन कर रहा है। कोरोना टीकों की कमी को लेकर राजनीतिक हलकों में अचानक शोर मचने से सरकार परेशान नहीं है। यह शोर उन 11 राज्यों में उठा जहां कोरोना टीके को लेकर कुप्रबंधन किया गया।
PunjabKesari
भारत का चीन से टीके आयात करने का कोई इरादा नहीं है। प्रधानमंत्री इस संबंध में पूरी तरह निश्चित हैं। टीकाकारण केंद्र जो खाली दिखने लगे थे, अब फिर वहां भीड़ उमडऩे लगी है। स्थिति में और सुधार रूस का स्पूतनिक वी व जायडस कैडिला का टीका सामने आने के बाद होगा। चूंकि सीरम दिसम्बर से हर महीने 6.5 करोड़ टीके दे रही है, यह पता नहीं है कि कंपनी के पास कितना स्टॉक है और केंद्र ने अपने भंडार में कितने टीके रखे हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News