ऑफ द रिकॉर्डः ‘पी.एम. मोदी के टीका लगवाने के बाद’ 60 से ऊपर के 360 सांसदों में लगी होड़

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 06:31 AM (IST)

नई दिल्लीः उप-राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 टीका लगवा लिया। अब मंत्रीगण टीका लगवाने के लिए कतार लगाए हुए हैं। संसद के वरिष्ठ सदस्यों में जल्द से जल्द टीका लगवाने की होड़ मच गई है। संसद का सत्र 8 मार्च को आरंभ होना है। राज्यसभा में 244 सांसदों में से 140 तथा लोकसभा में 543 में से 217 सांसदों की आयु 60 वर्ष से अधिक है। इनमें से 6 सांसदों ने सोमवार को टीका लगवा लिया। 366 सांसदों को जल्द ही टीका लगाया जाएगा। 

इनके अलावा लगभग वे 100 सांसद भी हैं जिन्हें किसी न किसी रोग की शिकायत है। 46 केंद्रीय मंत्रियों, जिनमें राज्यमंत्री व स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री भी शामिल हैं, की आयु 60 वर्ष से अधिक है। मोदी मंत्रिमंडल की औसत आयु 59.63 वर्ष है। 17वीं लोकसभा की औसत आयु 54 वर्ष है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जैसे मंत्रियों, जिन्हें कुछ रोगों की भी शिकायत है, ने या तो टीका लगवा लिया है या लगवाएंगे जबकि पीयूष गोयल जैसे मंत्रियों, जिन्हें किसी रोग की शिकायत नहीं है, भी टीका लगवाएंगे। 

राज्यों की बात करें तो 4128 विधायकों में से 3400 विधायक 60 वर्ष से ऊपर के हैं और उनमें से कई विधायकों को किसी न किसी रोग की शिकायत भी है। इस आंकड़े में जम्मू-कश्मीर शामिल नहीं है जहां विधानसभा भंग होने के बाद पुन: पुनगर्ठित नहीं हुई है। 

बिहार और पश्चिम बंगाल सरकार के अपने नागरिकों को मुफ्त टीका लगाने की घोषणा के बाद अन्य राज्य भी ऐसी घोषणा कर सकते हैं। सामाजिक वैज्ञानिक व विशेषज्ञ मानते हैं कि टीकाकरण के पहले चरण में 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्करों में टीके को लेकर विश्वास की कमी के कारण टीकाकरण अभियान को उतना हुंगारा नहीं मिला जितनी उम्मीद की जा रही थी। 

हालात ये रहे कि 40 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर टीका लगवाने के लिए आगे ही नहीं आए। अब आम लोगों में टीके को लेकर उत्साह को देखते हुए कहा जा सकता है कि सीरम इंस्टीच्यूट और भारत बायोटैक के यहां जमा टीकों का स्टॉक जल्द खप जाएगा।        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News