हाथ और पैर में हैं 31 उंगलियां होने की वजह से कर दिया डायन घोषित, डर के मारे घर में ही गुजार दी पूरी

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्ली: वैसे तो हर शख्स के पैरों और हाथों की अंगुलियां बराबर होती हैं लेकिन ओडिशा के गंजम जिले के कड़ापाड़ा गांव की नायक कुमारी (63) नाम की महिला के के हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां हैं। कुमारी नायक का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इसके साथ, नायक कुमारी ने गुजरात के 47 साल के देवेंद्र सुथार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इनके हाथों और पैरों में 14-14 अंगूठे और अंगुलियां हैं। देवेंद्र ने 2014 में रिकॉर्ड बनाया था। अब कुमारी नायक हाथों और पैरों में 31 अंगूठे और अंगुलियों वाली दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। 

PunjabKesari

हाथ और पैर की 31 अंगुलियां होने के कारण गांववालों ने नायक कुमारी को लोगों ने डायन करार दिया था। गांववालों से बचने के लिए उन्‍होंने अपना पूरा जीवन घर की चारदीवारी के भीतर ही गुजारा है। नायक कुमारी पॉलीडैक्टली नामक जन्मजात बीमारी सी पीड़ित हैं। इस बीमारी की वजह से उनके हाथ उनके पैरों की अंगुलियों की संख्या सामान्य से ज्यादा है। जिसे लोग अशुभ मानते हैं और उसे ताने मारते हैं जिसकी वजह से परेशान नायक अब घर छोडऩे को मजबूर है। 

PunjabKesari

मीडिया से बातचीत के दौरान कुमारी ने कहा कि उन्हें अपनी जिंदगी का अधिकांश समय घर में छूपकर बिताना पड़ा क्योंकि उनके गांव के अधिकांश लोग उन्हें चुड़ैल मानते हैं। उन्होंने कहा, मैं इस दोष के साथ पैदा हुई थी और इसका इलाज नहीं किया जा सकता क्योंकि मैं एक गरीब परिवार से हूं। पिछले 63 साल से मेरी यह हालत है। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि ये एक मेडिकल प्रॉब्लम है, मुझे इससे कोई लेना देना नहीं है कि लोग उन्हें क्या समझते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News