अब ये थैरेपी आपके दिल की बीमारी से रखेगी दूर

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 10:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: शोधकत्र्ताओं ने एक हालिया शोध में एक ऐसे संभावित इलाज का तरीका खोज निकाला है जो हृदयाघात के बाद होने वाली दिल की बीमारियों के इलाज में कारगर साबित होगा। यह शोध वैस्टमीड इंस्टीच्यूट फॉर मैडीकल रिसर्च और यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी ने किया और इसे पत्रिका साइंस ट्रांसलेशनल मैडिसिन में प्रकाशित किया गया है। 

 

शोध में बताया गया है कि प्रोटीन थैरेपी जिसमें इंसान की प्लेटलैट्स से मिले ग्रोथ फैक्टर ए.बी. (आर.एच.पी.डी.जी.एफ.-ए.बी.) का इस्तेमाल किया गया, से हृदयाघात के बाद दिल की सेहत में सुधार देखा गया। हृदयाघात के बाद दिल के ऊत्तकों में घाव हो जाते हैं जिससे दिल की कार्यप्रणाली को नुक्सान पहुंचता है। 

 

शोधकत्र्ताओं ने पाया कि हृदयाघात के मरीजों को जब आर.एच.पी.डी.जी.एफ.-ए.बी. दिया गया तो ऊत्तकों में हुए घाव कम हो गए। इससे दिल के अंदर रक्त वाहिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया तेज हुई और हृदय गति में आने वाली असामान्यताएं दूर हुईं। हृदय गति असामान्य होने पर मौत का खतरा बढ़ जाता है। प्रमुख शोधकत्र्ता जेम्स चोंग ने कहा कि हमने पाया कि प्रोटीन थैरेपी के इस्तेमाल से ऊत्तकों में होने वाले घाव भर गए और उन्हें मजबूती मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News