अब पुलिस दफ्तरों में दिखेगी सरदार पटेल की तस्वीर, गृह मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2019 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है कि सभी पुलिस बलों के दफ्तरों में अब सरदार पटेल की तस्वीर अनिवार्य रूप से लगानी होगी। मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के साथ सरदार पटेल की वह तस्वीर भी जारी की गई है, जो कार्यालयों में लगाई जानी है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों को निर्देश जारी कर यह भी कहा है कि पटेल की तस्वीर के साथ ‘भारत की सुरक्षा और एकता को हम हमेशा अक्षुण्ण रखेंगे’ का संदेश भी लिखकर लगाना होगा।

बता दें कि इस बार देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर गृह मंत्रालय कई बड़े आयोजन कर रहा है. इस बार 31 अक्टूबर के अवसर पर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ी तैयारियां की जा रही हैं।

धारा 370 हटाए जाने के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर को देश का अभिन्न हिस्सा बनाए जाने पर गृह मंत्रालय स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है। इस कार्यक्रम में देश भर से हज़ारों लोग सम्मिलित होंगें जिसमें पीएम मोदी  और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद होंगे।

पहली बार 15 अगस्त और 26 जनवरी की तर्ज़ पर देश में एकता दिवस मनाया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान दिए जाएंगे 'सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता अवार्ड' भी वितरित किया जाएगा। आपको याद दिला दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पद्म पुरस्‍कारों की तर्ज पर राष्‍ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करने की घोषणा की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News