अब देश में 50किमी/दिन की रफ्तार से बनेंगी सड़कें, नितिन गडकरी ने NHAI के अधिकारियों को दिया ये निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 08:17 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को प्रतिदिन 50 किमी करने का लक्ष्य बना रही है और उम्मीद जताई कि चालू वित्तवर्ष की निर्माण गति वर्ष 2020-21 की तुलना में अधिक होगी। गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 'ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट' को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों के पास सड़क नेटवर्क विकसित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा, ‘‘अब, हम प्रतिदिन 50 किमी (राजमार्ग) के निर्माण स्तर तक जाना चाहते हैं।'' देश में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) निर्माण की गति वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड 37 किमी प्रति दिन के स्तर को छू गई।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा, इस सप्ताह उन्होंने एक हजार किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण के लिए ठेके देने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं। गडकरी ने कहा कि कोविड ​​​​प्रेरित व्यवधानों के कारण, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा।

गडकरी ने कहा, ‘‘लेकिन फिर भी चालू वित्तवर्ष में मार्च के अंत तक, हम पिछले वित्तवर्ष के राजमार्ग निर्माण के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे।'' मंत्री ने कहा, साथ ही उनकी मंशा ‘लॉजिस्टिक्स' की लागत को कम करना है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में भारत में ‘लॉजिस्टिक्स' की लागत 16 प्रतिशत, चीन में 12 प्रतिशत, अमेरिका में 12 प्रतिशत और यूरोपीय देशों में यह 10 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News