सोने के जेवरों पर अब मिलेगा 90 प्रतिशत तक लोन, RBI ने बदले पुराने नियम

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 01:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोने के जेवरों पर उनके मूल्य के 90 प्रतिशत तक ऋण देने की वाणिज्यिक बैंकों को अनुमति प्रदान कर दी है। मौजूदा नियमों के अनुसार, सोने के जेवरों पर बैंक उनके मूल्य के 75 फीसदी तक ऋण दे सकते हैं। आरबीआई ने अब यह सीमा बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का फैसला किया है। 

PunjabKesari

यह अस्थायी छूट है जो अगले साल 31 मार्च तक के लिए दी गई है। केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद जारी विकास एवं नियामक नीति संबंधी बयान में कहा कि आम गृहस्थों, नवोद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से सोने के गहनों के बदले दिये जाने वाले गैर-कृषि ऋण की सीमा मौजूदा 75 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल्य का 90 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है।

PunjabKesari

यह छूट 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध होगी। आरबीआई ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि 01 अप्रैल 2021 से सोने के आभूषणों पर दिये जाये जाने वाले नये ऋण की सीमा फिर उसके मूल्य के 75 प्रतिशत के बराबर रह जायेगी। 

PunjabKesari

जानि‍ए क्‍या है गोल्ड लोन
गोल्ड लोन एक ऐसा सुरक्षित लोन है जो आपको उधार देने वाले  को जमानत के तौर पर सोने के गहने गिरवी रखने पर मिल सकता है। उधार देने वाला इसके बदले आपके सोने के बाज़ार मूल्य के आधार पर आपको लोन की राशि देता है। आपकी चुनी गई समयावधि खत्म होने पर आपके लोन की राशि और ब्याज का भुगतान पूरा हो जाने के बाद आपका सोना वापस कर दिया जाता है। बैंक लोन के लिए सोने का बिस्किट, सिक्के या सोने-चांदी की ईंट नहीं लेता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News