जम्मू-कश्मीर में समाप्त नहीं होगा कोई जिला: सरकार

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 01:39 PM (IST)

जम्मू (बलराम): ‘पंजाब केसरी’ द्वारा ‘नए जम्मू-कश्मीर में होंगे 12 जिले, 8 जिले समाप्त’ शीर्षक से प्रकाशित समाचार पर उठे बवाल के बीच सरकार ने स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी जिले को समाप्त नहीं किया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 20 जिले रहेंगे, जबकि दो जिले केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में शामिल किए गए हैं। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा संसद से पारित करवाए गए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक में पृष्ठ संख्या 31 से 37 के बीच लद्दाख क्षेत्र की 4 विधानसभा सीटें निकलने के बाद शेष बची 83 विधानसभा सीटों को जम्मू-कश्मीर के पुराने 12 जिलों में वर्ष 1995 के परिसीमन के आधार पर आवंटित किया गया है।

 

इसी से यह भ्रम की स्थिति बनी कि नए जम्मू-कश्मीर में अब 12 जिले रह गए हैं। इसके साथ ही सरकारी प्रवक्ता ने इस विधेयक के पृष्ठ संख्या 3 पर प्रकाशित कलॉज नंबर 7 का हवाला देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने यह विश्वास दिलाया है कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर द्वारा पूर्व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रशासनिक इकाइयों जिला एवं मंडल आदि के नाम, क्षेत्रफल एवं सीमाओं को यथावत रखा जाएगा।

 

उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल 2007 को तत्कालीन राज्य सरकार ने जम्मू संभाग में सांबा, रियासी, रामबन एवं किश्तवाड़ और कश्मीर घाटी में शोपियां, कुलगाम, बांडीपुरा एवं गंदरबल जिलों का गठन किया गया था। ज मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक में इन आठ जिलों का जिक्र न होने और इन जिलों के अंतर्गत पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्रों में वर्ष 1995 के परिसीमन के आधार पर पुराने जिलों में दर्शाए जाने से यह भ्रम की स्थिति पैदा हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News