भाजपा में किसी जाति या परिवार का आधिपत्य नहीं, सिर्फ कार्यकर्ताओं का आधिपत्य: नड्डा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 10:24 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि उनकी पार्टी पर किसी ‘‘परिवार’’ का नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं का आधिपत्य है और वह परिवारों से नहीं विचारों से चलती है। केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए अनुसूचित जाति वर्ग के सांसदों के सम्मान में भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा आयोजित एक समारोह में नड्डा ने यह दावा भी किया कि देश में विभिन्न जातियों के नाम पर लोगों ने राजनीति तो बहुत की, समाज के सभी वर्गो के जीवन में परिवर्न लाने का अगर किसी ने काम किया तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं। 

समारोह के बाद नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार दलितों व वंचितों को मुख्यधारा से जोड़ने, संवैधानिक अधिकार, सामाजिक न्याय व सभी को समान अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ इससे पहले अपने संबोधन में नड्डा ने कहा, ‘‘हमारे यहां किसी अमुक जाति का या परिवार का आधिपत्य नहीं है। हमारे यहां कार्यकर्ता का ही आधिपत्य है... परिवारों से हमारी पार्टी नहीं चलती... विचारों से पार्टी चलती है।’’

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के पश्चात बहुत नेता बने और उनमें कोई दलित नेता के नाम से जाना गया, कोई आदिवासी नेता के नाम से जाना गया, कोई किसान नेता के नाम से जाना गया और कोई पिछड़े वर्ग के नेता के रूप में जाना गया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी लोगों ने अपनी छवि को उस नाम के साथ जोड़ते हुए नेतृत्व किया लेकिन किसानों के किसी नेता से अधिक अगर किसी ने काम किया तो वह हमारे नरेंद्र मोदी हैं। दलित नेता के रूप में जाने जाने वाले नेताओं से भी ज्यादा काम और वह भी कम अवधि में नरेंद्र मोदी ने किया।’’ 

उन्होंने कहा कि आदिवासियों के विषयों को भी लेकर बहुत नेता हुए लेकिन किसी ने भी उनके यथार्थ जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया तो वह प्रधानमंत्री मोदी ने किया। नड्डा ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग का लोगों ने राजनीतिक उपयोग तो बहुत किया लेकिन जब देने की बारी आई तो उन्हें न्याय दिलाने का काम और ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का काम भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘...जब समाज के सभी वर्गों की चर्चा करेंगे तो ‘ऑल इन वन’ यानी सभी के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया, तो प्रधानमंत्री मोदी ने किया।’’ भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले पार्टी के कार्यकर्ता आज राष्ट्रपति से लेकर कई राज्यों के राज्यपाल पद को सुशोभित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार इस वर्ग के सबसे अधिक सांसद और विधायक भी भाजपा के ही हैं।

उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों से पार्टी की विचारधारा को आगे बढ़ाने का अनुरोध करते हुए कहा कि उन्हें अनुसूचित जाति की सभी उपजातियों तक पहुंचना है और सरकार के कामों और विचारधारा को सभी राज्यों के निचले स्तर तक पहुंचाना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News