वैज्ञानिकों की चेतावनी- डेंगू और चिकनगुनिया के साथ फैल सकता है जीका वायरस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 02:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे के वैज्ञानिकों ने कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डेंगू और चिकनगुनिया के साथ-साथ जीका वायरस के फैलने की भी चेतावनी दी है। मानसून के मौसम के साथ, केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अलावा, 2021 में दिल्ली, झारखंड, राजस्थान, पंजाब और तेलंगाना में जीका वायरस के प्रसार का पता चलने के बाद वैज्ञानिकों ने निगरानी को तेज करने का आह्वान किया है। इससे पहले गुजरात (2016-17), तमिलनाडु (2017), मध्य प्रदेश और राजस्थान (2018) में जीका वायरस के छिटपुट मामले सामने आए थे। शोधकर्ताओं ने जीका, डेंगू और चिकनगुनिया के सह-संक्रमण को भी पाया है। उन्होंने कहा है कि कई जगहों पर एक और चिंता का विषय था और इसके प्रति जागरूक रहने और निवारक उपाय करने की जरूरत है।

कई राज्यों से एकत्रित किए हैं नमूने
जीका वायरस (जीआईकेवी) एक वेक्टर-जनित फ्लेवीवायरस है जो संक्रमित एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है। अध्ययन के लिए दिल्ली में वायरल अनुसंधान और क्लीनिकल प्रयोगशालाओं (वीआरडीएल) में 1,475 रोगियों से कुल 1,520 क्लीनिकल नमूने सीरम (1,253), प्लाज्मा (99), संपूर्ण रक्त (120), और मूत्र (48) एकत्र किए गए थे। जिन राज्यों से यह नमूने एकत्रित किए गए उनमें केरल, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, असम, झारखंड और बिहार शामिल हैं। नमूनों को बाद में आणविक निदान, सीरोलॉजी और जीनोमिक विश्लेषण के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में शीर्ष प्रयोगशाला में स्थानांतरित कर दिया गया।

काविड के कारण नहीं हो पाई थी निगरानी
आईसीएमआर में वायरोलॉजी की प्रमुख निवेदिता गुप्ता ने कहा कि 2021 में केरल (मई-जुलाई), महाराष्ट्र (जुलाई), और उत्तर प्रदेश (अक्टूबर) में जीका वायरस के प्रकोप की सूचना मिली थी और चूंकि ये प्रकोप दूर के स्थानों से और छह महीने की अवधि में रिपोर्ट किए गए थे, इसलिए हमने पूर्वव्यापी जांच की।

आईसीएमआर-एनआईवी में अधिकतम नियंत्रण प्रयोगशाला में वैज्ञानिक और समूह नेता प्रज्ञा डी. यादव ने कहा कि 2020 के बाद कोविड-19 निदान में सभी वीआरडीएल के शामिल होने के कारण जीका की सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी को उसी उत्साह के साथ जारी नहीं रखा जा सका। जबकि इन सभी वीआरडीएल को डेंगू/चिकनगुनिया परीक्षण नमूनों को स्टोर करने की सलाह दी गई थी। शोध में कहा गया है कि जीआईकेवी के लिए पूर्वव्यापी निगरानी ने हाल ही में 2018 राजस्थान जीआईकेवी तनाव की प्रबलता के साथ भारत के लगभग सभी हिस्सों में वायरस के मौन प्रसार को प्रदर्शित किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News