नितिन गडकरी की एलन मस्क को नसीहत, ''चीन में बनाना और भारत में बेचना अच्छा ऑफर नहीं''

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 04:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर एलन मस्क की कंपनी टेस्ला को नसीहत दी है। गडकरी ने कहा कि टेस्ला भारत में अपना सेटअप लगा सकती है। कंपनी का भारत में बिक्री के लिए कार बनाने और उन्हें निर्यात करने के लिए स्वागत है लेकिन चीन से कारों का आयात यहां नहीं होगा। गडकरी ने एक सम्मेलन के दौरान कहा कि चीन में बनाना और यहां बेचना यह एक अच्छा प्रस्ताव नहीं है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी "मेक इन इंडिया" पर जोर देते हैं। यही कारण है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का यह बयान सामने आया है। बता दें कि टेस्ला भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को आयात और बेचने के लिए बेताब है।

 

वहीं, टेस्ला के CEO एलन मस्क को लगता है कि भारत में दुनिया के मुकाबले टैरिफ सबसे ज्यादा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टेस्ला को अगस्त में भारत में चार मॉडल बनाने व आयात करने की मंजूरी मिली है। टेस्ला के CEO एलन मस्क ने कुछ समय पहले भारत में कार लॉन्च करने को लेकर एक बड़ा बयान दिया था। उन्होंने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि वो सरकार के साथ कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

 

जानकारी के अनुसार, मस्क ने पीएम मोदी से कंपनी के भारतीय बाजार में प्रवेश करने से पहले ईवी पर आयात कर में कटौती करने का आग्रह किया था। दरअसल, भारत में आयातित कारों पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच सीमा शुल्क है। मस्क ने यह भी कहा था कि भारत में टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा है और इसलिए, भारतीय ईवी बाजार में प्रवेश करने से पहले वो चाहते हैं कि इसमें कटौती की जाए। हालांकि, मस्क का यह बयान बहुत सारे भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं को पसंद नहीं आया था क्योंकि उनका मानना था कि यह स्थानीय विनिर्माण में निवेश को हतोत्साहित कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News