निर्भया के गुनहगारों ने अभी नहीं बताई अंतिम इच्छा, तिहाड़ ने दोषियों के घरवालों को भेजी चिट्ठी

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 11:07 AM (IST)

नई दिल्ली: 1 फरवरी 2020, शनिवार वह दिन है जब निर्भया के चारों दोषियों- अक्षय, विनय, मुकेश और पवन को सुबह 6 बजे फांसी होनी है। पहले इसके लिए 22 जनवरी की तारीख मुकर्रर थी लेकिन गुनहगारों के कुछ मामले लंबित होने के चलते नया डैथ वारंट जारी करना पड़ा था। ऐसे में तिहाड़ जेल के अंदर फांसी से पहले होने वाली प्रक्रियाएं तेज हो गई हैं। सूत्रों के हवाले से खबर तो यह भी है कि जेल प्रशासन ने दोषियों से उनकी आखिरी इच्छा भी पूछी है लेकिन अभी तक उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार किया।

PunjabKesari

आखिरी इच्छा पर दोषियों की चुप्पी
तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने बताया कि डेथ वारंट जारी होने के बाद फांसी को लेकर कानूनी प्रक्रिया शुरू होती है जो हम कर रहे हैं। इसी के तहत चारों दोषियों से उनकी अंतिम इच्छा भी कुछ दिन पहले पूछी थी। अभी तक चारों में से किसी ने भी कोई जबाब नहीं दिया है। तिहाड़ जेल के महानिदेशक ने बताया कि चारों से पूछा गया है कि वह अपनी अंतिम मुलाकात किससे करना चाहते हैं? उनके नाम कोई प्रॉपर्टी है तो क्या वह उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं, कोई धार्मिक किताब पढ़ना चाहते हैं या किसी धर्मगुरु को बुलाना चाहते हैं? जेल प्रशासन ने कहा है कि अगर इनमें से कोई उनकी अंतिम इच्छा है तो वो बताएं जिसे फांसी से पहले पूरा किया जा सके। लेकिन चारों ने अभी इस पर चुप्पी साध रखी है।

PunjabKesari

तिहाड़ ने दोषियों के परिजनों को भेजी चिट्ठी
दोषियों को फांसी पर लटकाने की तिथि के बारे में जेल प्रशासन ने इनके रिश्तेदारों को पत्र लिखकर जानकारी दे दी है। पत्र में लिखा गया है कि कोर्ट द्वारा जारी डेथ वारंट के आदेशानुसार दोषियों को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। यदि वे चाहें तो दोषियों से अंतिम मुलाकात कर सकते हैं। जेल प्रशासन के इस पत्र के बाद से किसी भी रिश्तेदार की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। चारों दोषियों को फांसी पर लटकाने की नई तारीख 1 फरवरी सुबह 6 बजे तय की गई है। जल्लाद को 30 जनवरी को बुलाया जा रहा है, ताकि इससे पहले वह इन्हें फांसी देने के ट्रायल भी कर सके। हालांकि इसी बीच अगर दोषी मुकेश के अलावा अन्य तीनों (पवन, अक्षय और विनय) में से किसी ने दया याचिका डाल दी तो यह मामला फिर कुछ दिन के लिए आगे बढ़ सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News