खालिस्तान समर्थक समूहों की फंडिंग की जांच के लिए कनाडा पहुंची NIA की टीम

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 02:37 PM (IST)

टोरंटोः खालिस्तान समर्थक समूहों की फंडिंग का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की तीन सदस्यीय टीम कनाडा पहुंच गई है। यह टीम सिख फार जस्टिस (SFJ) और अन्य खालिस्तान समर्थक समूहों की फंडिंग की  जांच करेगी। सूत्रों के अनुसार महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व वाली टीम SFJ और अन्य आतंकवादी संगठनों जैसे प्रतिबंधित संगठनों द्वारा भारत के बाहर से खालिस्तान के समर्थन के लिए की जाने वाली फंडिंग का पता लगाएगी। जांच दल  हाल के दिनों में सक्रिय  इन भारत विरोधी संगठनों-SFJ और खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स, बब्बर खालसा इंटरनेशनल, खालिस्तान टाइगर फोर्स जैसे अन्य खालिस्तान समर्थक समूहों के फंडिंग लिंक के कनेक्शन की जांच करेगा ।

 

सिख फार जस्टिस (SJF) को भारत में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही पाकिस्तान की खुफिया शाखा इंटर स्टेट सर्विसेज (ISI) का समर्थन प्राप्त है । SFJ को भारत सरकार ने आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। केंद्रीय जांच दल अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया और जर्मनी सहित विभिन्न देशों से धन के स्रोत वाले खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों की भी जांच करेगा। जनवरी और फरवरी में दिल्ली में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान, यह रिपोर्ट सामने आई थी कि कुछ गैर सरकारी संगठनों जैसे 'खालसा एड' और अन्य को इन सिख संगठनों द्वारा फंडिंग की जा रही है।

 

भारतीय अधिकारियों ने विदेशों में भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर 12 अनिवासी भारतीयों (एनआरआइ) और भारत के प्रवासी नागरिकों (ओसीआइ) के वीजा को रद्द कर दिया है। अमेरिका स्थित एसएफजे ने 1 नवंबर, 2021 को लंदन में एक जनमत संग्रह आयोजित करने की कोशिश की। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर एक वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News