पुलवामा हमला: NIA ने ने पिता-पुत्री को गिरफ्तार किया, ऐसे बनाई थी हमले की योजना

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 06:01 PM (IST)

श्रीनगर: पुलवामा आतंकवादी हमले की जांच में मंगलवार को उस वक्त बड़ी सफलता मिली जब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक व्यक्ति और उसकी बेटी को गिरफ्तार किया, जो कथित रूप से इस हमले की साजिश के चश्मदीद हैं। पिता-पुत्री की पहचान पीर तारिक और इंशा के रूप में हुई है। पिछले वर्ष 14 फरवरी को हुए इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी आदिल अहमद डार ने विस्फोटक से लदी अपनी कार से CRPF के काफिले को टक्कर मार दी थी। हमले में 40 जवान मारे गए थे। आदिल का अंतिम वीडियो आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद ने जारी किया था।

PunjabKesari

जांच के दौरान NIA को पता चला कि वीडियो दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के हदकीपोरा स्थित एक मकान में शूट हुआ है। यह मकान गिरफ्तार किए गए पिता-पुत्री तारिक अहमद शाह और इंशा जान का है। पेशे से ट्रक चालक शाह ने बताया कि आदिल अहमद डार, पाकिस्तानी आतंकवादी और आईईडी बनाने वाले मोहम्मद उमर फारुक, अन्य पाकिस्तानी आतंकवादी कामरान, पुलवामा के रहने वाले जैश के आतंकवादी समीर अहमद डार और पाकिस्तानी आतंकवादी इस्माइल उर्फ इब्राहिम उर्फ अदनान ने उनके मकान का इस्तेमाल किया था। फारुक और कामरान दोनों ही सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए थे।

PunjabKesari

NIA के प्रवक्ता का कहना है कि शाह ने आतंकवादियों को अपने घर में पनाह देकर उनकी मदद की। आतंकवादियों ने उसके घर में ही सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की योजना बनाई और फिदायीन (आत्मघाती हमलावर) आदिल अहमद डार की वीडियो बनाई। इस वीडियो को जैश ने पुलवामा हमले के तुरंत बाद जारी किया था। उन्होंने कहा कि इंशा जान (23) ने भी आतंकवादियों का साथ दिया। साल 2018-19 में 15 से ज्यादा अवसरों पर घर में दो से चार दिन ठहरने के दौरान उन्हें भोजन और अन्य चीजें मुहैया कराईं।

PunjabKesari
 

प्रवक्ता ने कहा शुरुआती जांच से पता चला है कि इंशा जान आईईडी बनाने वाले मोहम्मद उमर फारुक के जिंदा रहते हुए टेलीफोन और अन्य सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से लगातार उसके संपर्क में थी। दोनों गिरफ्तारियों ने इस मामले की जांच में नई जान फूंक दी है क्योंकि हमले में शामिल या उसकी साजिश करने वाले पांच लोगों के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के कारण इसकी जांच के सभी सिरे बंद हो गए थे।

PunjabKesari

जैश आतंकी को किया गिरफ्तार
इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले शुक्रवार को पुलवामा आतंकवादी हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 22 वर्षीय शाकिर बशीर मारगे ने आत्मघाती बम हमलावर आदिल अहमद डार को पनाह देने और हथियार, विस्फोटक अन्य मदद की थी। शाकिर बशीर जैश का स्थानीय आतंकी है। मारगे पुलवामा के काकापोरा के हाजीबल का रहने वाला है और उसकी फर्नीचर की दुकान है।

एनआईए की पूछताछ में शाकिर ने ये कबूल किया है कि आदिल डार उसके घर अपने साथियों के साथ रुका था और वहीं से उसने पुलवामा हमले की पूरी तैयारी की थी। जहां पर हमला हुआ था, वहीं शाकिर की दुकान थी, वहीं से शाकिर ने CRPF के काफिले की जासूसी की और आदिल डार को पूरी जानकारी दी थी। पूछताछ के लिए NIA ने शाकिर को 15 दिन की रिमांड में लिया है। 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News