क्या भारत में बैन होगा VPN? अगर ऐसा हुआ तो वर्क फ्रॉम होम काम करने वालों पर पड़ेगा असर

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 06:42 AM (IST)

नई दिल्ली:वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानि वीपीएन (VPN) का इस्तेमाल अलग-अलग लोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए करते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इसका उपयोग भारत में उपलब्ध नहीं होने कंटेन्ट को स्ट्रीम करने के लिए करते हैं, साथ ही ऐसे अवैध चीज़ों का इस्तेमाल करने के लिए भी करते है जो भारत में बैन है। VPN के माध्यम से यूजर्स इंटरनेट को गुमनाम करके कुछ भी एक्सेस कर देता है जो किसी देश में उपलब्ध नहीं है वो भी। और VPN में लोकेशन भी बदल जाता है।
PunjabKesari
लेकिन अब उन लोगों के लिए बुरी खबर है जो भारत में VPN का इस्तेमाल करते है, क्योंकि गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने सरकार से भारत में वीपीएन के उपयोग को बैन करने का अनुरोध किया है। 

क्या है VPN
VPN एक ऐसी सर्विस है जिसके जरिए कोई यूजर अपने प्राइवेट नेटवर्क के जरिए पब्लिक इंटरनेट कनेक्शन के साथ लिंक कर सकता है। वीपीएन के जरिए आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से किसी अन्य वीपीएन सर्वर से जोड़ सकते हैं। इस दौरान जब आप कुछ सर्च करते हैं तो ये आपकी विजिट की हुई साइट्स को आपके फोन या लैपटॉप के सर्वर की तरह ही देखता है। इस सर्विस का खतरा ये है कि आप खुद के आईपी एड्रेस के साथ नहीं आते हैं बल्कि वीपीएन सर्वर के जरिए नेटवर्क में एंटर करते हैं। इससे आपकी लोकेशन का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और आप लोकेशन बदल सकते हैं। 

बैन करने से क्या होगा असर?
कोरोना काल में ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम मोड में चली गई थीं और कर्मचारी घर बैठकर कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे में घर में बैठा वर्कर लगातार काम के दौरान कंपनी के वीपीएम सर्वर से कनेक्ट रहता है और यह सर्विस उसके काम को आसान बना देती है। यही वजह रही इस साल वीपीएन के इस्तेमाल में काफी इजाफा हुआ है और पिछले साल की तुलना में 2021 की पहली छमाही में 600 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। 

कंपनियां वीपीएन सर्विस के जरिए अपने कर्मचारियों के साथ अपना सेंसटिव डाटा शेयर करती हैं। ऐसे में कोरोना काल में कंपनियों को वीपीएन के काफी मदद पहुंचाई है। हालांकि इसी सर्विस के जरिए साइबर क्राइम गैरकानूनी गतिविधियों को भी अंजाम देते हैं। साथ ही हैकिंग और साइबर क्राइम के मामले भी सामने आए हैं। अब कर वीपीएन बंद होता है तो इससे साइबर क्राइम पर लगाम लगने के साथ कंपनियों को भी नुकसान हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News