नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने तोड़ा बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड, 52 सेकेंड में 0-100 km प्रति घंटे की पकड़ी रफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 10, 2022 - 09:38 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि रेलवे का लक्ष्य है कि वंदे भारत ट्रेन का अक्तूबर से नियमित उत्पादन शुरू कर हर माह दो से तीन ट्रेन तैयार की जाएं, जिन्हें आगामी माह में बढ़ाकार पांच से आठ किया जाएगा। रेलवे ने अगस्त 2023 तक ऐसी 75 ट्रेनों का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस नई ट्रेन ने सभी परीक्षण पूरे कर लिए हैं और यह वाणिज्यिक रूप से चलने को तैयार है। सूत्रों ने बताया कि यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चल सकती है और इसी महीने आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत की जाएगी।


वैष्णव ने कहा कि नई ट्रेन में कई उन्नत प्रणालियां हैं। उन्होंने कहा कि तीसरी वंदे भारत ट्रेन ने अपने परीक्षण पूरे कर लिए हैं और यह वाणिज्यिक रूप से संचालन के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि नई ट्रेन मात्र 52 सेकंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि पुरानी ट्रेन को यह गति प्राप्त करने में 54.6 सेकंड का समय लगता था। उन्होंने कहा कि नई ट्रेन के वजन में भी 38 टन की कमी की गई है जिससे यह और तेज चल सकती है। उन्होंने कहा कि नई ट्रेन 130 सेकंड में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि पुराने संस्करण वाली ट्रेन को यह गति पाने में 146 सेकंड का समय लगता था।

वैष्णव ने कहा, “हम अब इसका श्रृंखलाबद्ध तरीके से उत्पादन शुरू करेंगे। परीक्षण पूरा हो चुका है। हमारा लक्ष्य है कि अक्तूबर से शुरू कर हम नियमित उत्पादन प्रारंभ कर सकें। इसके तहत हर महीने दो से तीन ट्रेन का उत्पादन किया जाएगा। इसके बाद इस क्षमता को बढ़ाकर पांच से आठ ट्रेन प्रतिमाह किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि ज्यादातर ट्रेनों का उत्पादन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News