राज्य सरकारों व निजी अस्पतालों के लिए तय हुई कोविशील्ड की नई कीमतें, केन्द्र पर भी होगा असर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 10:22 PM (IST)

नई दिल्ली: टीका बनाने के क्षेत्र में विश्वविख्यात कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को कोविड- 19 के रोकथाम के लिए बनाया गए टीके कोविशील्ड की कीमतों में बदलाव किया है। कंपनी ने बताया कि कोविशील्ड की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक तथा निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने यह भी कहा कि 150 रुपये प्रति खुराक का मौजूदा अनुबंध समाप्त होने के बाद केंद्र सरकार के लिये भी दर 400 रुपये प्रति खुराक होगी।

सरकार के 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के निर्णय के बाद एसआईआई ने एस्ट्राजेनका के टीके की कीमत की घोषणा की जिसे वह अपने पुणे संयंत्र में तैयार कर रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारी क्षमता का 50 प्रतिशत भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए और बाकी 50 प्रतिशत क्षमता राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगा।''



कंपनी ने कहा कि सरकार के निर्देशों को देखते हुए ‘कोविशील्ड' की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक तथा निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी। हालांकि इस कीमत को लेकर विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की है। उनका कहना है कि जब केंद्र को टीका 150 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध कराया जा रहा है, राज्यों से अधिक राशि लेने का कोई मतलब नहीं है।

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि शुरूआती 10 करोड़ खुराक का अनुबंध समाप्त होने के बाद केंद्र सरकार से भी 400 रुपये प्रति खुराक की दर से राशि ली जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह साफ कर दूं कि कीमत अलग-अलग नहीं है। नये अनुबंधों के लिये सभी सरकारों के लिये कीमत 400 रुपये ही होगी।''



पूनावाला ने कहा कि पिछली कीमत शुरूआती कीमत थी। उस समय काफी चीजें स्पष्ट नहीं थी। यह भी पता नहीं था कि टीका काम करेगा या नहीं। यह ‘जोखिम साझा कीमत' थी जिसकी सीमिति मात्रा की आपूर्ति को लेकर सहमति जताई गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘अब टीके के लिये लाइसेंस प्राप्त है और यह काफी प्रभावी भी है। अत: हमने सरकार की नई नीति के आधार पर इन कीमतों की की घोषणा की है।''

पूनावाला ने यह भी कहा कि एसआईआई एस्ट्रेजेनका-ऑक्सफोर्ड विश्वविघलय के कोविड-19 टीके का उत्पादन जुलाई तक बढ़ाकर 10 करोड़ खुराक मासिक कर सकेगी। पहले यह समायसीमा मई के अंत तक थी। फिलहाल उत्पादन 6 से 7 करोड़ खुराक महीना है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह अगले दो महीने में टीके का उत्पादन बढ़ाकर सीमित क्षमता के मुद्दे का समाधान करेगी। 



सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर टीके की कीमत को देखते हुए हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारा टीका दुनिया की अन्य कंपनियों के टीके के मुकाबले सस्ता हो।'' उसने कहा कि अमेरिकी टीके की कीमत 1,500 रुपये प्रति खुराक से ज्यादा है जबकि रूस और चीन में टीके की कीमत 750 रुपये प्रति खुराक से अधिक है।

कंपनी ने कहा, ‘‘मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसकी आपूर्ति स्वतंत्र रूप से प्रत्येक कॉरपोरेट इकाई को करना चुनौतीपूर्ण है। हम सभी कंपनियों और निजी व्यक्तियों से आग्रह करेंगे कि वे टीका राज्य मशीनरी और निजी स्वास्थ्य प्रणाली से ले।'' बयान में कहा गया है कि 4-5 महीने बाद टीका और अधिक मुक्त रूप से उपलब्ध होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News