अमेरिकी कांग्रेस में H-1B वीजा को लेकर विधेयक पेश, भारतीय छात्रों को होगा फायदा

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 04:22 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी कांग्रेस में  H-1B  वीजा को लेकर नया विधेयक पेश किया गया। अमेरिकी सांसदों के द्विदलीय समूह ने दोनों सदनों में पहली बार ऐसा विधेयक पेश किया है जो एच-1बी कामकाजी वीजा में प्रमुख सुधारों से जुड़ा हुआ है। यह विधेयक देश में पहले से मौजूद भारतीय छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इसमें अमेरिका में शिक्षित मेधावी विदेशी युवाओं को प्राथमिकता देने की बात की गई है। अमेरिका में दो लाख से अधिक भारतीय छात्र हैं।

PunjabKesari

प्रतिनिधिसभा एवं सीनेट में प्रस्तुत ‘ H-1B  एंड L-1 वीजा रिफॉर्म एक्ट’ के तहत आव्रजन सेवा विभाग को पहली बार  H-1B वीजा का आवंटन प्राथमिकता के आधार पर करना होगा। नई प्रणाली के तहत H-1B  वीजा के लिए उन श्रेष्ठ एवं तीक्ष्ण छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने अमेरिका में शिक्षा प्राप्त की है।  H-1B  वीजा गैर आव्रजक वीजा है जो अमेरिका में कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को ऐसे विशेषज्ञता वाले पेशों में रोजगार देने की इजाजत देता है जिनमें खास तरह की सैद्धांतिक एवं तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

PunjabKesari

भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नौकरी पर रखने के लिए कंपनियां इस वीजा सुविधा पर निर्भर करती हैं। गत एक अप्रैल को अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (USCIS ) ने कहा था कि प्रोद्यौगिकी क्षेत्र के विदेशी पेशेवरों के लिए आवश्यक एच-1बी वीजा की खातिर उसे पंजीयन के 2,75,000 अनुरोध प्राप्त हुए जिनमें से 67 फीसदी से अधिक भारत से थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News