PM Modi ने जारी किए 1,2,5,10 और 20 रुपए के नए सिक्के, वहीं नूपुर शर्मा को मिली जान से मारने की धमकी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 06:13 AM (IST)

नई दिल्लीः पीएम मोदी ने सोमवार को सिक्कों की नई सीरीज पेश की है। इसको खासतौर पर दृष्टिहीनों के लिए निकाला गया है। नई सीरिज 'दृष्टिहीनों के अनुकूल' है। बता दें इसमें 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपे, 10 रुपए और 20 रुपए मूल्य के सिक्के निकाले गए हैं। इन सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव (AKAM) का डिजाइन बना हुआ है। यह सिक्के आम चलन के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। मोदी ने वित्त मंत्रालय के 'आइकॉनिक सप्ताह समारोह' को संबोधित करते हुए कहा, "सिक्कों की ये नई श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी। " 
PunjabKesari
उधर, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने निलंबित भाजपा नेत्री नूपुर शर्मा को जान से मारने की धमकी देने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और मामले की जांच कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल को हाल ही में पैगंबर मुहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद देश को मध्य-पूर्व के कई देशों से बड़ी कूटनीतिक नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा, नूपुर शर्मा ने शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें कई लोगों ने जान से मारने की धमकी दी है। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें-  

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का किया सफल परीक्षण 
भारत ने सोमवार को ओडिशा के ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का कामयाब परीक्षण किया। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का सफल परीक्षण देश की सैन्य क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है। रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। यह पता चला है कि मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 4,000 किलोमीटर है और इसे मुख्य रूप से चीन के खिलाफ भारत की प्रतिरोधक क्षमता के रूप में देखा जाता है। बयान में कहा गया कि अग्नि-4 का सफल परीक्षण भारत की ‘‘विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता'' की नीति की पुष्टि करता है। 

16 साल बाद मिला इंसाफ.. वाराणसी सीरियल ब्लास्ट के दोषी वलीउल्‍लाह को फांसी की सजा 
16 साल बाद वाराणसी में हुए सीरियल बम ब्लास्ट केस में गाजियाबाद जिला एवं सत्र अदालत ने दोषी वलीउल्लाह को फांसी की सजा सुनाई है। इस मामले में आतंकी वलीउल्लाह उर्फ टुंडा पहले ही दोषी करार दिया जा चुका है। वलीउल्लाह उर्फ टुंडा इस समय डासना जेल में बंद है। वलीउल्लाह के खिलाफ 6 मुकदमे चल रहे थे जिनमें से 4 में उसे दोषी करार दिया गया है। वाराणसी सीरियल ब्लास्ट मामले में 5 जून को सेशन कोर्ट में हुई। सुनवाई के बाद दोषी वली उल्लाह को 2 मामलों में दोषी ठहराया था, जिसका फैसला न्यायालय ने सोमवार को सुनाया। कोर्ट ने उनमें से एक मामले में आजीवन कारावास तो वहीं दूसरे मामले में दोषी वलीउल्लाह को फांसी की सजा सुनाई गई।

नुपुर शर्मा के बयान पर अरब देशों ने जताई आपत्ति, कही यह बात 
भाजपा की प्रवक्ता रहीं नुपुर शर्मा के बयान को लेकर कई अरब देशों आपत्ति जताई है। अब तक जिन अरब देशों की आपत्ति आई है, उनमें कतर, सउदी अरब, ओमान, बहरीन, कुवैत, ईराक और यूएई शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच भारतीय जनता पार्टी ने नुपुर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इन सभी देशों को यह साफ कर दिया है कि नुपुर शर्मा की तरफ से दिया गया बयान उनका व्यक्तिगत था, इसका भारत सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि संबंधित संस्थान आरोपी पर कार्रवाई भी कर रहे हैं।  

मूसेवाला हत्याकांड: नया CCTV फुटेज आया सामने, ऐसे रची गई थी हत्या की साजिश 
सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के मामले की जांच तेज कर पुलिस लगातार केस को सुलझाने की कोशिश में जुटी है। सोमवार को पुलिस की ओर से जारी एक सीसीटीवी फुटेज सामने आई है, जिसमें सिद्धू मूसेवाला के साथ कुछ लोग तस्वीरें खिंचवा रहे हैं। इसमें एक व्यक्ति का नाम हनी कुमार केकड़ा बताया जा रहा है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी की पहचान संदीप उर्फ केंकड़ा के रूप में हुई है जो हरियाणा में सिरसा जिले के कलांवाली गांव का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि संदेह है कि संदीप ने ही मूसेवाला के हत्यारों को गायक की आवाजाही के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई। सूत्रों ने बताया कि हत्यारों ने मूसेवाला की जासूसी करने के लिए संदीप का सहारा लिया।

शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर 
शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल को गैस्ट्रिक संबंधी परेशानी के बाद सोमवार शाम को यहां पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया। अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बादल (94) को स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के ‘एडवांस्ड कार्डिएक सेंटर' में भर्ती कराया गया है और उनका चिकित्सीय परीक्षण किया जा रहा।

सूत्रों ने बताया कि बादल ने गैस्ट्रिक संबंधी कुछ परेशानी बताई थी और उन्हें एक बार उल्टी हुई लेकिन उनकी हालत स्थिर है। सूत्रों ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम उनका उपचार कर रही है। इस साल की शुरुआत में बादल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। फरवरी में, उन्हें कोविड के बाद की स्वास्थ्य जांच के लिए मोहाली के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया था। प्रकाश सिंह बादल पंजाब के पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News