CBI के नए चीफ को लेकर फैसला आज,  PM मोदी भी होंगे उच्च समिति की बैठक में शामिल

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 07:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की सबसे शक्तिशाली जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए निदेशक की नियुक्ति को लेकर उच्च समिति की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे। सीबीआई के प्रमुख का पद मार्च महीने से ही रिक्त पड़ा है.


ये हैं दौड़ में 
सीबीआई को आर.के. शुक्ला के तीन फरवरी को कार्यकाल समाप्ति के बाद प्रवीण सिन्हा के रूप में एक कार्यवाहक निदेशक मिला था।सीबीआई प्रमुख का चयन करने के लिए होने जा रही इस बैठक में उन नामों पर चर्चा होगी जो इस पद की रेस में हैं। सूत्रों की मानें तो 1985 और 1986 बैच के कई अधिकारी शीर्ष पद की दौड़ में हैं, जिनमें वाई.सी. मोदी शामिल भी हैं, जो वर्तमान में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रमुख हैं.

 

राकेश अस्थाना के नाम पर भी चर्चा 
एक सूत्र ने कहा कि राकेश अस्थाना, जो वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल के डीजी हैं और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) में डीजी के अतिरिक्त प्रभार जैसे कई प्रमुख पदों पर हैं, भी शीर्ष पद की दौड़ में हैं। अस्थाना के अलावा, उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत एम.ए. गणपति के नाम को लेकर भी चर्चा जारी है। 


डीजीपी लोकनाथ बेहुरा का नाम भी शामिल
इसके अलावा, केरल कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी केरल पुलिस के डीजीपी लोकनाथ बेहुरा का भी नाम सीबीआई में शीर्ष पद की दौड़ में बताया जा रहा है। बेहुरा पहले सीबीआई में थे और उन्होंने पुरुलिया हथियार मामले और मुंबई सीरियल बम विस्फोट मामले जैसे कई संवेदनशील मामलों की जांच की थीद्ध वह 2009 में एनआईए के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 

 

दो साल के लिए होगा नए चीफ का चयन
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा सीबीआई निदेशक पद के लिए कम से कम तीन या चार अधिकारियों के नाम चुनने के बाद, उन्हें प्रधानमंत्री, भारत के प्रधान न्यायाधीश और लोकसबा में विपक्ष के नेता की चयन समिति के पास भेजा जाएगा, जो दो साल की निश्चित अवधि के लिए अंतिम चयन तय करेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News