चीन के सहारे सरकार बचाने में जुटे PM ओली बोले-"पार्टी विवाद नेपाल का आंतरिक मुद्दा"

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 01:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाल में चल रहे राजनीतिक भूचाल को चीन की मदद से रोकने की कोशशें जारी हैं। चीन की शह पर भारत विरोधी फैसलों को लेकर अपनी ही पार्टी में घिरे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को अपने इस्तीफे की संभावना को खारिज कर दिया। नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी में इन दिनों ओली अल्पमत में हैं। पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड सहित सभी बड़े नेता ओली से इस्तीफा मांग रहे हैं। इस बीच नेपाल में चीन की राजदूत हाउ यांकी खुलेआम दखल देकर कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को एकजुट रखने की कोशिश कर रही हैं।

PunjabKesari

अपने खिलाफ पार्टी में बगावत को दबाने की कोशिश करते हुए ओली ने धैर्य और संयम की जरूरत बताते हुए कहा कि राजनीतिक मुद्दों का फैसला बातचीत के जरिए किया जाएगा। कोरोना को लेकर देश को संबोधित करते हुए ओली ने कहा कि सरकार को लोगों की जिंदगी बचाने के लिए अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। चीन के हाथों की कठपुतली बने ओली ने यह भी कहा कि पार्टी का विवाद आंतरिक मुद्दा है। ओली का यह बयान ऐसे समय में आया है जब उनकी सरकार बचाने के लिए चीन खुलेआम दखल दे रहा है। ओली ने कहा, ''आंतरिक विवादों या समस्याओं में शामिल होकर कोई लोगों की जिंदगी बचाने के कर्तव्य से नहीं हट सकता है। उन्ंहोने कहा है कि सरकार लोगों को बीमारी और भूख से बचाने में पीछे नहीं हटेगी।

PunjabKesari

दरअसल ओली सरकार कोविड-19 को लेकर इंतजामों में नाकामी को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। ओली ने यह कहते हुए एकता बढ़ाने की अपील की कि मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति से स्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई होगी। भारत के साथ सीमा विवाद बढ़ाने वाले ओली ने कहा कि वह राष्ट्रीय आत्मसम्मान को ऊंचा उठाने और देश की संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए मजबूती से खड़े रहेंगे। सत्ताधारी पार्टी में फूट को लेकर उन्होंने कहा कि राजनीतिक मुद्दों ने लोगों का ध्यान जरूर खींचा होगा, लेकिन ये आंतरिक मुद्दे हैं और आंतरिक रूप से ही सुलझा लिए जाएंगे।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि किसी पार्टी में विवाद और चर्चा आंतरिक मुद्दे हैं। ओली ने कहा, ''महामारी और राष्ट्रीय आपता के समय राजनीतिक मुद्दा उठना नया नहीं है। राजनीतिक दल और नेताओं की जिम्मेदारी मुद्दों को चर्चा के जरिए सुझलाने की होती है। इस तरह की चर्चाएं, सलाह और विरोध पूरी तरह से आंतरिक होते हैं और कई बार बेहद सामान्य। ये मुद्दे पार्टी और नेताओं द्वारा सुलझा लिए जाएंगे। इसके लिए संयम और धैर्य रखने की जरूरत है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News