नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने लगवाया भारतीय ‘कोविशील्ड'' का पहला टीका

punjabkesari.in Monday, Mar 08, 2021 - 10:18 AM (IST)

 काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने रविवार को भारत द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी ‘कोविशील्ड' टीके की खुराक ली। नेपाल में टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की जा रही है। 69 वषीर्य ओली और उनकी पत्नी राधिका शाक्य ने रविवार की सुबह त्रिभुवन विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल में कोविशील्ड टीका लगवाया। यह टीका ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर विकसित किया है और भारत स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका उत्पादन कर रही है।

 

ओली के निजी चिकित्सक डॉ. दिब्या सिंह शाह ने कहा कि नए टीका दिशानिर्देशों के अनुसार किडनी प्रत्यारोपण के तीन महीने बाद कोविड-19 टीके को लगाया जाना चाहिए। शाह ने द काठमांडू पोस्ट को बताया, "(बाद में) जोखिम और फायदों का मूल्यांकन करते हुए, यह निर्णय लिया गया कि प्रधानमंत्री को टीका लगवाना चाहिए।"

 

पिछले साल मार्च में ओली की किडनी प्रत्यारोपण की दूसरी सर्जरी हुई थी। टीका लेने के बाद ओली ने देश के वरिष्ठ नागरिकों से टीका लगवाने का आग्रह किया और कहा कि यह सुरक्षित है तथा इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। वित्त मंत्री विष्णु पौडेल, स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी तथा विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने भी रविवार को टीका लगवाया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News