कोरोना वायरस: भारत ने बनाया नागरिकों को निकालने का प्लान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 06:09 AM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने सोमवार को कहा कि चीन के हुबेयी प्रांत के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सोमवार को चीन में ‘नॉवेल कोरोनावायरस' के प्रकोप से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा बैठक की। बैठक में विदेश मंत्रालय, स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने अन्य लोगों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया कि ‘वुहान में भारतीय नागरिकों की संभावित निकासी' की तैयारी के लिए कदम उठाए गए हैं। इस संबंध में विदेश मंत्रालय चीनी अधिकारियों से अनुरोध करेगा।

PunjabKesari
बैठक में बताया गया कि कल तक 137 विमानों (कुल यात्री संख्या 29707) की स्क्रिनिंग की गई है। 12 यात्रियों के नमूने इनआईवी, पुणे को भेजे गए हैं। अब तक किसी व्यक्ति में वॉयरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। नागर विमानन मंत्रालय चीन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कनेक्टिविटी वाले सभी विमानों में प्रबंधन और बीमारी की सूचना देने वाले किसी भी व्यक्ति के बारे में अधिसूचना के लिए जारी करने के निर्देश दिए है। गृह मंत्रालय ने नेपाल सीमा पर एकीकृत चेक पोस्टों द्वारा आगंतुकों की स्क्रीनिंग करने को सुनिश्चित बनाने के लिए राज्यों से आग्रह किया है कि वे इन चेक पोस्टों पर स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध कराएं। 

PunjabKesari
एसएसबी/बीएसएफ/आव्रजन अधिकारियों की तैनाती वाली चेक पोस्टों को आगाह कर दिया गया है। नौवहन मंत्रालय ने चीन से आने वाले जहाजों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों पर प्रवेश करते वक्त स्क्रीनिंग की शुरूआत की गई है। नेपाल की सीमा से लगे पांच राज्यों में स्क्रीनिंग और तैयारी की समीक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज मुख्य सचिवों के साथ एक समीक्षा बैठक की। मुख्य सचिवों से कहा गया कि वे स्वास्थ्य कर्मियों के जरिए यात्रियों की सामुदायिक स्तरीय निगरानी सुनिश्चित करें। बैठक में यह भी तय किया गया है कि वुहान में भारतीय नागरिकों की संभावित निकासी की तैयारी करने के लिए कदम उठाए गए हैं। इस सम्बंध में विदेश मंत्रालय चीनी अधिकारियों से आग्रह करेगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News