NDRF की चेतावनी, 1999 में आए ओडिशा के सुपर साइक्लोन जितना घातक है 'अम्‍फान'

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 09:12 PM (IST)

नई दिल्लीः एनडीआरएफ के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने सोमवार को कहा कि प्रचंड तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को तट पर पहुंचने का अनुमान है और इसे अत्यधिक गंभीरता से लिया जा रहा है क्योंकि 1999 के बाद भारत में आने वाला यह दूसरा प्रचंड चक्रवातीय तूफान होगा। प्रधान ने कहा कि ‘अम्फान' अत्यधिक प्रचंड चक्रवातीय तूफान होगा, और तट पर आने के दौरान यह ‘महाचक्रवात' से महज एक श्रेणी नीचे होगा।
PunjabKesari
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख ने कहा कि आने वाला तूफान ‘प्रचंड' है और 1999 के बाद दूसरी बार ‘महाचक्रवात' श्रेणी का एक तूफान ओडिशा के तट से टकराने वाला है। 1999 का महाचक्रवात बेहद जानलेवा था और अनुमान है कि तट पर आने के दौरान इसका प्रभाव भी ‘फोनी' चक्रवात जैसा होगा। मई 2019 में आए फोनी से ओडिशा और आंध्रप्रदेश के तटवर्ती क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए थे।
PunjabKesari
एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है और केन्द्र सरकार इसे लेकर बहुत गंभीर है। प्रधान ने कहा, ‘‘हमने इससे प्रभावित होने वाले राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल से अनुरोध किया है कि वे समुचित कदम उठाएं। ये राज्य पहले से ही इस पर काम कर रहे हैं।'' एनडीआरएफ ने इन दोनों राज्यों में कुल 37 टीमें तैनात की हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News