उत्तराखंड में कुदरत का कहर- भीषण सैलाब में कई लोग लापता, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 08:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने से अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही अनिष्ट की आशंका को देखते हुए हरिद्वार जिले तक के गंगा किनारे की बस्तियों को खाली कराया जा रहा है। ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। कई ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसी बीच, पीएम मोदी ने आज हम मां गंगा के एक छोर पर हैं लेकिन जो मां गंगा का उद्गम स्थल है, वो राज्य उत्तराखंड इस समय एक आपदा के सामना कर रहा है। वहीं, उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद आए सैलाब को देखते हुए उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश भी हाई अलर्ट पर है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

उत्तराखंड में कुदरत का कहर- भीषण सैलाब में कई लोग लापता
उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने से अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही अनिष्ट की आशंका को देखते हुए हरिद्वार जिले तक के गंगा किनारे की बस्तियों को खाली कराया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। कई ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कई लोगों के बहने की आशंका जताई जा रही है। पानी के तेज बहाव को देखते हुए हरिद्वार, ऋषिकेष और श्रीनगर में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

ममता के गढ़ में बोले पीएम मोदी- बंगाल के लोग चाहते हैं बदलाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में के हल्दिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम मां गंगा के एक छोर पर हैं लेकिन जो मां गंगा का उद्गम स्थल है, वो राज्य उत्तराखंड इस समय एक आपदा के सामना कर रहा है। उत्तराखंड में ऐसे परिवार मुश्किल से मिलते हैं जिनका कोई न कोई सदस्य फौज में न हो। यानि वहां के लोगों का हौसला, किसी भी आपदा को मात दे सकता है। वहां के लोग के लिए मैं प्रार्थना कर रहा हूं, बंगाल प्रार्थना कर रहा है, देश प्रार्थना कर रहा है।

उत्तराखंड: ग्लेशियर टूटने से चमोली में तबाही, PM मोदी-शाह ने ली जानकारी
उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद आए सैलाब को देखते हुए उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश भी हाई अलर्ट पर है। वहीं इस प्राकृतिक आपदा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी नजर बनाए हुए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से सेना और एयरफोर्स को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि उत्तराखंड में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर नजर बनाए हुए हूं। भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र उत्तराखंड के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है।

ट्रैक्टर परेड में रूट बदलने वाले दो संगठन किए निलंबित
कृषि कानून के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्‍ली में जमकर हिंसा हुई। सुरक्षा के लिए तैनात किए गए पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट कर उन्हें जख्मी किया गया। दिल्ली में हुई हिंसा के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने बड़ा फैसला लिया है। अब संयुक्‍त किसान मोर्चा भी रैली के दौरान रुट बदलने वाले दो संगठनों को निलंबित कर दिया है। यहीं नहीं दोनों किसान संगठनों के खिलाफ जांच कमेटी भी बनाई गई है। 

भारतीय चाय को बदनाम करने के लिए विदेश में रची गई साजिश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारतीय चाय के बारे में दुष्प्रचार करने वालों को चेतावनी देते हुए ऐसे प्रयासों से दूर रहने को कहा है। मोदी ने रविवार को असम के सोनितपुर जिले में एक चाय बागान में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा ‘‘ कुछ लोग देश के खिलाफ षड़यंत्र रच रहे है और ये लोग इस स्तर पर पहुंच चुके है कि वे चाय को भी नहीं छोड़ रहे हैं।'' पीएम ने आरोप लगाया कि भारतीय चाय के बारे में दुष्प्रचार करने की साजिश एक नियोजित तरीके से की जा रही है और विदेशों में लोग इस अभियान की अगुवाई कर रहे हैं।

शाह ने साधा शिवसेना पर निशाना,कहा- नहीं हुई कोई बंद कमरे में बात, न वादा तोड़ा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को महाराष्ट्र की महा विकास अघाडी (एमवीए) सरकार को "तीन-पहिया वाली ऑटो-रिक्शा" करार दिया और उस पर सभी मोर्चों पर नाकाम रहने का आरोप लगाया। उन्होंने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के कंकावली में एक मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन बाद कहा कि इस ऑटो-रिक्शा के ‘सभी पहिए अलग-अलग दिशाओं में' भाग रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह लोगों के जनादेश को धोखा देकर बनाया गया एक अपवित्र गठबंधन है, जबकि जनादेश देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा-शिवसेना (गठबंधन) सरकार के लिए था।"

ग्लेशियर टूटने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जताया दुख
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तराखंड के चमोली में हिमखंड टूटने के कारण उत्पन्न विकराल बाढ़ से जानमाल के नुकसान पर दुःख जताया और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव के प्रयासों में लोगों और अधिकारियों की मदद करने की अपील की। सोनिया गांधी ने अपने बयान में कहा कि ग्लेशियर टूटने के कारण उत्तराखंड में बाढ़ और तबाही की परेशान करने वाली खबर से चिंतित हूं जिसके कारण गंगा नदी के निचले जलग्रहण क्षेत्र में खतरे की आशंका व्यक्त की जा रही है। 

विदेश मंत्री जयशंकर, 'टूलकिट' ने कर दिए कई खुलासे
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टूलकिट विवाद (Toolkit controversy) पर कहा कि जलवायु परिवर्तन कार्यकर्त्ता ग्रेटा थनबर्ग (Climate change activist Greta Thunberg) ने जो ट्वीट किए और 'टूलकिट' से जो चीजें सामने आई हैं वो बहुत चिंताजनक है। जयशंकर ने कहा कि टूलकिट (Tool Kit) ने काफी कुछ सामने ला दिया है और आगे भी हमें देखना होगा कि इससे और क्या चीजें निकलकर सामने आती हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि किसान आंदोलन पर विदेशी हस्तियों का हस्तक्षेप गैर-जिम्मेदाराना था।

ऋषिगंगा पनबिजली परियोजना बही, निचली इलाकों में बाढ़ का खतरा नहीं
उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से ऋषिगंगा नदी पर 13.2 मेगावाट की एक छोटी पनबिजली परियोजना बह गई है लेकिन निचले इलाकों में बाढ़ का कोई खतरा नहीं है क्योंकि जल स्तर सामान्य हो गया है। रविवार की शाम यहां हुई एक आपात बैठक में मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को यह जानकारी दी गई। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि एनसीएमसी को यह भी बताया गया कि एक पनबिजली परियोजना सुरंग में फंसे लोगों को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने बचा लिया है जबकि एक अन्य सुरंग में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास जारी है।

farmers protest पर बोले राहुल गांधी- हठ छोड़े मोदी सरकार
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कृषि संबंधी तीनों कानून निरस्त होने तक किसान अपना आंदोलन जारी रखने का संकल्प ले चुके हैं इसलिए सरकार को हठ छोड़ कर उनकी मांग मान लेनी चाहिए। राहुल ने ट्वीट किया कि किसान मजदूर के गांधी जयंती तक आंदोलन के निर्णय से उनके दृढ़ संकल्प के साथ ही ये भी साफ है कि वे मोदी सरकार से कितने नाउम्मीद हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News