राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान केंद्र सरकार की सबसे तेज और क्रांतिकारी पहल

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:25 PM (IST)

चण्डीगढ़, 26 सितंबर- (अर्चना सेठी) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर चलाया गया स्वच्छता अभियान केंद्र सरकार की सबसे तेज और क्रांतिकारी पहल है और जिसका उद्देश्य भारत के सभी शहरों, ग्रामीण इलाकों की गलियों, सडक़ों को साफ-सुथरा कर, सभी की बुनियादी स्वच्छता तक पहुंच सुनिश्चित करना है। स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य एक मुहिम चलाकर भारत को स्वच्छ बनाना है।  साफ, स्वस्थ और स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए हम सबको स्वच्छता ही सेवा के संकल्प में भागीदार बनना होगा। डा. बनवारी लाल ने यह बात बावल विधानसभा के गांव धारण में सेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छता अभियान के दौरान कही।

       

 उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें हम सभी को अपना सहयोग करना चाहिए। उन्होंने लोगों को सेवा पखवाड़े का महत्व बताया और सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं से ग्रामवासियों को अवगत कराया ताकि हर एक व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों का लाभ प्राप्त कर सके।

 

        डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन 2047 को लेकर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के चलते जहां अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, वहीं आमजन को सरकार की योजनाओं से भी रूबरू कराया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव में ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में पंच-प्रण की बात की थी, इससे निश्चित तौर पर भारत साल 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनेगा, उन्होंने अगले 25 वर्षों को भारत के ‘अमृत काल’ के रूप में वर्णित किया है।

 

        उन्होंने कहा कि लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जिस अमृत काल की बातें कहीं हैं, वह विजन 2047 के तत्वदर्शी और तथ्यान्वेषी निष्कर्षों का नतीजा है। वह चाहते हैं कि हमें उतना सामर्थ्यवान बनना होगा, जितना हम पहले कभी नहीं थे। इसलिए वे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास के बाद अब सबका प्रयास पर जोर दे रहे हैं, ताकि हम में सामूहिकता की भावना जागे और खंडित सोच समाप्त हो। वास्तव में, पीएम के नजरिये से अमृत काल का लक्ष्‍य है एक ऐसे भारत का निर्माण, जहां दुनिया का हर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर हो। इसलिए अब हम सबका कर्तव्य है कि उनके सपनों के नए भारत के पुनर्निर्माण में जुट जाएं। प्रधानमंत्री 2047 विजन पर सकारात्मक कदम उठा रहे हैं और उन्हें पूर्ण विश्वास है कि जनसेवा को समर्पित होकर देश आजादी की स्वर्ण जयंती पर दुनिया में अपना प्रभुत्व स्थापित करेगा करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News