प्रमुख भारतीय मुस्लिम वकील ने कहा -"तालिबान को पसंद करने वाले चले जाएं अफगानिस्तान, हम उन्हें विदाई देंगे"

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 06:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान पर तालिबान विद्रोहियों के कब्जे के बाद जहां पाकिस्तान में खुलकर जश्न मनाया गया वहीं भारत में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने दो दशकों के बाद एक इस्लामिक राष्ट्र के पुनर्जन्म की संभावना का जश्न मनाया। लेकिन भारत में   विचारशील बुद्धिजीवी इस तरह की बेतुकी बातों को बेमतलब, अप्रासंगिक और उलझा हुआ बता रहे हैं। मुंबई के एक वकील महमूद एम आब्दी ने तालिबान के लिए जश्न मनाने वालों पर कड़ा प्रहार किया है।

 

उन्होंने मुस्लिम समुदाय से काबुल में तालिबान शासन की संभावना और सोच पर विराम लगाने का आग्रह  करते हुए कहा कि वहां जो कुछ भी होता है, उससे उन्हें कुछ भी अच्छा या बुरा हासिल नहीं होने वाला। सत्ता में आने के बाद तालिबान के फरमान ने लड़कियों और लड़कों के लिए सह-शिक्षा बंद कर दी है, जबकि निजी कॉलेजों में पढ़ने वाली महिलाओं को अपना चेहरा ढकने के लिए अबाया और नकाब पहनने का आदेश दिया है।  उन्होंने कहा कि ये पर्याप्त सबूत हैं कि दो दशकों के बाद सत्ता में वापस आया तालिबान देश में महिला अधिकारों के साथ खिलवाड़ करने को तैयार है।

PunjabKesari

एक ऑनलाइन पैनल चर्चा में वकील महमूद एम आब्दी ने तालिबान पर मजाक उड़ाते हुए कहा कि  "तालिबान को पसंद करने वाले अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान जा सकते हैं और हम हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर जाकर उन्हें विदाई देंगे" । वकील ने कहा, "जाओ वहीं रहो... लोग 60 साल से अधिक समय तक खाड़ी देशों में रहते हैं और फिर भी वे उन्हें राष्ट्रीयता नहीं देते हैं, यह बताता है कि वे हमारे बारे में क्या सोचते हैं।"

 

उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीयता एक सच्चाई है। जब भी राजनीतिक सीमाओं की बात होती है तो हिंदू-मुसलमान जैसा कुछ नहीं होता । आप अभी भी भारत द्वारा जारी पासपोर्ट दिखा रहे होंगे। लोग आपको हिंदू-मुसलमान नहीं भारतीय कहेंगे। सिर्फ इसलिए कि मेरा नाम अब्दी है, मैं यह नहीं कह सकता कि मुझे ईरान का नागरिक बनने दो। वे इसकी अनुमति नहीं देंगे, और इसके विपरीत आपको जेल हो जाएगी।"  

PunjabKesari

"लोगों को भारत के हित को समझना चाहिए। अगर यहां बम विस्फोट होते हैं  तो जो बम गिरेगा वह हिंदुओं और मुसलमानों के बीच भेदभाव नहीं करेगा। जब पेट्रोल की कीमत बढ़ती है तो यह सभी को प्रभावित करता है। इसलिए सभी को इसके बारे में सोचना चाहिए। अच्छा और बुरा दोनों सामूहिक रूप से सबके लिए हैं।" आतंकवाद के बारे में बोलते हुए, आब्दी ने कहा कि एक तरह से भारत को पाकिस्तान के रूप में एक फायदा है, जो एक बफर राज्य के रूप में कार्य करता है। 

 

"हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि 'आप अपने पिछवाड़े में सांप नहीं रख सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि वे केवल आपके पड़ोसी को काटेंगे', इसलिए उन्हें तालिबान से निपटने दें। एक बार जब वे पाकिस्तान पार कर लेंगे, तो हम उनसे निपटेंगे। हमारे पास दुनिया के सबसे अच्छे सशस्त्र हैं मुझे नहीं लगता कि तालिबान परेशान करेगा।"

PunjabKesari

 हम भारतीय मुसलमान असमंजस की स्थिति में हैं। जब  ज़ुल्फ़िकार अली भुट्टो को फांसी दी गई तो कश्मीर में रैलियां हुईं और जब  मुहम्मद ज़िया-उल-हक का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तब भी रैलियों का आयोजन किया गया था। जुल्फिकार अली भुट्टो पाकिस्तान के प्रधान मंत्री थे, जिन्हें भुट्टो के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी नवाब मुहम्मद अहमद खान कसूरी की हत्या से उत्पन्न नागरिक अव्यवस्था के बाद ज़िया  द्वारा एक सैन्य तख्तापलट में अपदस्थ कर दिया गया था।

 

1977 में मार्शल लॉ घोषित करने के बाद पाकिस्तान के छठे राष्ट्रपति बने जिया ने 1979 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक विवादास्पद मुकदमे के बाद भुट्टो को फांसी दे दी थी। जिया खुद अपने कई उच्च रैंकिंग जनरलों के साथ एक रहस्यमय विमान दुर्घटना में मर गए थे। भारत में बाड़ पर बैठे रहे लोगों को यह सुनिश्चित नहीं था कि किसका समर्थन किया जाए, हालांकि अंत में उत्पीड़क और उत्पीड़ित दोनों का समर्थन किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News