Birthday Spl: सोनिया गांधी की वो तस्वीरें, जो आपने शायद ही पहले आपने देखी होंगी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 12:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इटली के एक छोटे से गांव की एक साधारण सी लड़की के भारत के सबसे बड़े राजनीतिक घराने की बहू बनने वाली कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज 74 वां जन्मदिन है। यह भी कहा जाता है कि 1984 में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की हत्या के बाद कांग्रेस के नेताओं ने जब राजीव गांधी से प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने का आग्रह किया था, तो सोनिया ने अपने पति से प्रधानमंत्री नहीं बनने का आग्रह किया था। दरअसल सोनिया अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंतित थीं। जानिए भारत की राजनीति में बड़ी भूमिका निभाने वाली सोनिया गांधी से जुड़ी कुछ अहम बातें और तस्वीरें:-
PunjabKesari

सोनिया गांधी का जन्म इटली में विसेन्ज़ा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर एक छोटे से गांव लूसियाना में 9 दिसंबर 1946 काे हुआ था। उनके पिता स्टेफ़िनो मायनो एक भूतपूर्व फासिस्ट सिपाही थे। उनकी दो बहनें हैं। सोनिया का बचपन टूरिन, इटली से 8 किमी दूर स्थित ओर्बसानो में व्यतीत हुआ। 

PunjabKesari

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जब कैंब्रिज में पढ़ते थे, वहीं उनकी मुलाकात सोनिया से हुई थी। 1968 में दोनों का विवाह हुआ, जिसके बाद वे भारत में रहने लगीं। राजीव गांधी के साथ विवाह होने के काफी समय बाद सोनिया ने 1983 में भारतीय नागरिकता स्वीकार की। 

PunjabKesari

सोनिया 1984 से पति राजीव गांधी के साथ चुनावी रैलियों में हिस्‍सा लेने लगी थीं। लेकिन वह काफी समय तक सक्रिय राजनीति से दूर रहीं। 21 मई, 1991 को राजीव गांधी की हत्‍या के बाद उनसे कांग्रेस की कमान थामने और सरकार बनाने तक की अपील की गई, लेकिन तब भी उन्‍होंने इससे दूरी बनाए रखी। सालों बाद वह 1997 में सक्रिय राजनीति से जुड़ने को लेकर खुद को मना पाईं।

PunjabKesari

सोनिया गांधी के नेतृत्व में दो बार यूपीए को सरकार बनाने का मौका मिला लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री बनना स्वीकार नहीं किया। 1998 में जब कांग्रेस की सत्ता केवल चार राज्यों में रह गई थी तो उन्होंने नेतृत्व संभालकर फिर से पार्टी में जान फूंक दी।

PunjabKesari

सोनिया गांधी के ही नेतृत्‍व में कांग्रेस ने 2009 का आम चुनाव जीता और पार्टी को इस चुनाव में 206 सीटें मिलीं, जो साल 1991 के बाद पार्टी को मिली सर्वाधिक सीट थी। उसी साल फोर्ब्‍स पत्रिका ने उन्‍हें सबसे सशक्‍त महिला नेता घोषित किया। 

PunjabKesari

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की पकड़ कमजोर पड़ गई और देश की जनता ने उसे नकार दिया एनडीए को जहां एक ओर भारी बहुमत मिला वहीं कांग्रेस 44 सीटों पर सिमट गई।  साल 2017 में जब कांग्रेस मजबूत होना शुरू हुई तो राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बने, हालांकि इसके बावजूद सोनिया राजनीति में लगातार सक्रिय बनी हुई हैं और कांग्रेस के महत्वपूर्ण फैसलों में उनकी भूमिका दिखाई देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News