पश्चिम बंगाल में गंभीर रोगों से जूझ रहे मरीजों के लिए कोविड-19 रहा ज्यादा घातक: अध्ययन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय, गुर्दे की समस्या, सीओपीडी जैसे गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों के लिए कोविड-19 ज्यादा जानलेवा साबित हुआ। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अध्ययन से यह निष्कर्ष सामने आया है। अध्ययन में कहा गया कि नवंबर के अंतिम सप्ताह तक कोविड-19 संक्रमण से मृत 30 प्रतिशत महिलाएं उच्च रक्तचाप से जूझ रही थीं जबकि दम तोडऩे वाले 28 प्रतिशत पुरूष भी इसका सामना कर रहे थे। 

कोविड-19 की चपेट में आयी कम से कम 24.5 प्रतिशत महिलाएं मधुमेह से पीड़ित थीं जबकि 24.2 प्रतिशत पुरूष भी इसका सामना कर रहे थे। कोविड-19 से मृत 10.6 प्रतिशत लोग हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे थे। संक्रमण के कारण दम तोडऩे वाले 10.2 प्रतिशत लोग गुर्दे की गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में किए गए अध्ययन में कहा गया कि क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से 5.5 प्रतिशत पुरूष और 3.9 प्रतिशत महिलाएं जूझ रही थीं। 

अध्ययन के मुताबिक कैंसर और डायलिसिस की स्थिति में कोविड-19 महिलाओं के लिए ज्यादा घातक रहा। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से पहली मौत मार्च में हुई थी। पुरूषों के मामलों में मृत्यु दर दो प्रतिशत से नीचे और महिलाओं के मामले में 1.5 प्रतिशत से नीचे हैं। राज्य में संक्रमण से मृत्यु दर 1.7 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह दर 1.4 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News