जिंदादिली की मिसाल हैं कॉफी शॉप चलाने वाला ये बुजुर्ग दंपति, घूम चुके हैं 25 देश, अब कटाया रूस का टिकट

10/18/2021 1:08:30 PM

नेशनल डेस्क: जिन लोगों ने अभी तक विजयन और मोहना की जोड़ी के बारे में नहीं सुना है, उनके लिए केरल के कोच्चि में 'श्री बालाजी कॉफी हाउस' के आगे लगा बैनर दिलचस्प लग सकता है। इस बैनर पर लिखा है कि दुकान 21 से 28 अक्टूबर तक बंद रहेगी क्योंकि युगल रूस की यात्रा पर होंगे। लेकिन यह स्थानीय लोगों के बीच शायद ही कोई जिज्ञासा पैदा करता है क्योंकि वे जानते हैं कि यह चाय बेचने वाले जोड़े के लिए एक और विदेश यात्रा है, जिन्होंने पिछले 14 वर्षों में छह महाद्वीपों में 25 देशों का दौरा किया है।

PunjabKesari

शुरुआती यात्राओं के लिए लेना पड़ा बैंक ऋण
विजयन ने कहा कि हम सप्ताह भर की यात्रा में मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग का दौरा करेंगे। रूस एक ऐसा देश है जिसने मुझे हमेशा सोवियत संघ के युग से ही आकर्षित किया है। दंपति ने अपनी शुरुआती यात्राओं के लिए बैंक ऋण लिया और अपनी कॉफी शॉप से जो कुछ बचाया उससे चुका दिया। लेकिन जैसे-जैसे यात्राओं की संख्या बढ़ती गई, वैसे-वैसे ऋण भी बढ़ता गया, जो पिछले साल लगभग 4 लाख रुपए था।हालांकि जैसे-जैसे उनकी प्रसिद्धि फैलती गई, उन्हें प्रायोजक मिलने लगे। अब उन्हें अपनी यात्राओं के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की उनकी अंतिम यात्रा प्रायोजित थी और रूस की उनकी नवीनतम यात्रा को भी एक ट्रैवल एजेंसी द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है।

PunjabKesari

इस बार खर्च होंगे 13.50 लाख रुपए
अपनी पिछली यात्राओं के विपरीत इस बार उनके साथ उनकी दो बेटियां और उनके परिवार भी होंगे, जिन्हें यात्रा का खर्च खुद ही उठाना होगा। 71 वर्षीय विजयन ने कहा कि इसमें लगभग 13.50 लाख रुपए लगेंगे, जिसे वे अपने भविष्य निधि से ऋण लेकर या अपने गहनों को गिरवी रखकर जुटाएंगे। वह जीवन को अनगिनत यात्राओं के रूप में देखते हैं। उन्होंने एक ट्रैवल एजेंसी के कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए सिंगापुर की यात्रा भी की है, जिसके वे ब्रांड एंबेसडर हैं, एक भूमिका जिसके लिए उन्हें भुगतान भी किया जा रहा है।जापान वह जगह है जहां वह अपनी 69 वर्षीय पत्नी सुश्री मोहना के साथ वियतनाम और कंबोडिया के बाद यात्रा करना चाहते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News