30 मिनट की एक्सरसाइज या दिन में 10,000 कदम चलना, एक्सपर्ट से जानिए आपके लिए क्या अच्छा है

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 10:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमरीका में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम की सलाह दी जाती है। यानी कि सप्ताह में पांच बार 30 मिनट के लिए कम से ज्यादा तीव्रता वाली एक्सरसाइज शरीर को विभिन्न तरीकों से मजबूत करती है। अगर किसी के पास समय की कमी है, या किसी बीमारी से पीड़ित हैं, ज्यादा तीव्रता वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, इससे बेहतर है कि स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन 10,000 कदम चलना चाहिए।

10,000 कदम चलने के लाभ
खुद को मोटिवेट करने का यह एक शानदार तरीका है। स्टेप काउंट एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है और 10,000 कदम के लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद उपलब्धि की भावना पैदा करता है। चलना कार्डियो एक्सरसाइज का एक रूप है, यानी यह कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह आपके जोड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है और लंबी अवधि में गठिया जैसी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करती है। कुछ अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि बाहर घूमना मस्तिष्क की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है, साथ ही तनाव को कम करने के एक अच्छे तरीके के रूप में भी काम करता है।

30 मिनट का व्यायाम कितने कदम बराबर
यदि आप अपने व्यायाम को मिनटों के बजाय चरणों में मापते हैं तो व्यायाम की सिफारिशें वही रहती हैं। ज्यादातर लोगों के लिए सप्ताह में 150 मिनट का व्यायाम एक दिन में लगभग 7,000 से 8,000 कदमों के बराबर होगा। द लांसेट में प्रकाशित कदमों और लंबी उम्र के बीच संबंध टी.एच. में महामारी विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. आई-मिन ली और नार्वेजियन स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज में शारीरिक गतिविधि महामारी विज्ञान के विशेषज्ञ  डॉ. एकेलुंड द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए एक नए अध्ययन में 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए न्यूनतम कदम संख्या प्रति दिन लगभग 8,000 से 10,000 निर्धारित थी। जबकि 60 से अधिक के लिए यह लगभग 6,000 से 8,000 प्रति दिन थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News