यूक्रेन में अधूरी पढ़ाई छोड़कर भारत लौटे मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खबर!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 01:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन से लौटे अंतरराष्ट्रीय मेडिकल के छात्रों को रूस ने मदद का प्रस्ताव दिया है। रूस और क्रीमिया के शैक्षिक संस्थान उन छात्रों से संपर्क कर रहे हैं जो यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में पढ़ रहे थे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये संस्थान भारत में मौजूद काउंसलरों को भी रूस आने का न्योता दे रहे हैं।

अलग से नहीं देनी होगी फीस
छात्रों को रूस के विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए अलग से न तो फीस देनी होगी और न ही प्रवेश परीक्षा। इसी तरह की मदद का प्रस्ताव कजाकिस्तान, जॉर्जिया, आर्मेनिया, बेलारूस और पोलैंड की तरफ से भी दिया जा चुका है। यहां तक कि बचाव कार्य के दौरान 140 भारतीय छात्र घर वापस आने की बजाय मोल्डोवा गए और अब वहां मेडिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला भी लिया है। मोल्डोवा की सरकारी यूनिवर्सिटी की एक प्रतिनिधि ने कहा कि बीते सप्ताह तक यूक्रेन से सीधे यहां आने वाले भारतीयों को हमारे विश्वविद्यालय में दाखिला दिया गया है। हम उनसे इस सेमेस्टर का पैसा नहीं लेंगे और अब सितंबर महीने से उनसे फीस ली जाएगी। ये घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब भारत में चिकित्सा शिक्षा प्रणाली में यूक्रेन से लौटे छात्रों के समायोजन पर सवाल अभी भी लटके हुए हैं।

सुरक्षित और स्थिर देश चाहते हैं छात्र
कई अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक चिकित्सा विश्वविद्यालयों के साथ काम करने वाले काउंसलर महेंद्र जवारे पाटिल ने कहा कि वी आई वर्नाडस्की क्रीमियन फेडरल यूनिवर्सिटी ने कई भारतीय मेडिकल छात्रों को दाखिला देने का प्रस्ताव दिया है। जबकि बुरे अनुभव के बाद भारत लौटे कई छात्रों को लगता है कि अगर वे स्थानांतरित होना चाहते हैं, तो यह एक सुरक्षित और स्थिर देश में होना चाहिए। अपनी डिग्री और करियर को लेकर चिंतित यूक्रेन से लौटे लुधियाना के करीब 20 छात्र विशेष प्रावधान के तहत मेडिकल कॉलेजों में उन्हें समायोजित करने के लिए पंजाब सरकार से मदद मांग रहे हैं। जो छात्र अभी भी फिर से विदेश के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में जाने के इच्छुक हैं, उनमें जॉर्जिया पूर्वी यूरोपीय चिकित्सा विश्वविद्यालय, काकेशस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय और त्बिलिसी राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रस्तावों के साथ सूची में शीर्ष पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News