धड़कते दिल को लेकर दौड़ी हैदराबाद मेट्रो, 30 मिनट में पूरा किया 21 किलोमीटर का सफर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 12:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी मेट्रो ने ब्रेन डेड व्यक्ति के धड़कते हृदय को ले जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की व्यवस्था की हो। दरअसल जुबली हिल्स के अपोलो अस्पताल में किए जाने वाले हार्ट (दिल) ट्रांसप्लांट के लिए यह कॉरिडोर बनाया गया था। इसके लिए एक स्पेशल मेट्रो ट्रेन एलबी नगर से शाम 4:40 बजे चली और 21 किलोमीटर तक बिना रुके जुबली हिल्स पहुंची। इस दौरान मेट्रो ने बीच में पडऩे वाले 16 स्टेशनों को नॉन स्टॉप पार किया। मेट्रो में कमिनेनी अस्पताल में भर्ती रहे एक मरीज से निकाला गया उसका धड़कता हुआ हार्ट था, जिसे दूसरे मरीज को लगाया जाना था।

डॉक्टरों ने मरीज को किया ब्रेन डेड घोषित
दरअसल तेलंगाना के नलगोंडा जिले के एक किसान के परिवार द्वारा उस समय अंग दान किया गया, जब कामिनेनी अस्पताल में डॉक्टरों ने मरीज को ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। हृदय को प्रत्यारोपण के लिए मेट्रो के जरिए दूसरे अस्पताल तक पहुंचाने की खातिर मेट्रो कॉरिडोर बनाया गया। हृदय को तत्काल ले जाया गया और अपोलो अस्पताल में। भर्ती एक अन्य मरीज को प्रत्यारोपित भी कर दिया गया। 

 देश में अपनी तरह का पहला मामला
एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर केवीबी रेड्डी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि देश में यह पहली बार हुआ है, जब मेट्रो ट्रेन के जरिए से हार्ट को ले जाया गया और किसी की जिंदगी बचाई गई। स्टेशन से अस्पताल तक की दूरी एक किलोमीटर की थी। इस मेट्रो में कोई भी यात्री नहीं था और सिर्फ एक मेडिकल एक्सपर्ट की टीम थी, जिसके पास ट्रांसप्लांट किया जाने वाला हार्ट था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News