SCO की मीटिंग में आतंकवाद पर घिरा पाकिस्तान, एनएसए डोभाल ने लश्कर-जैश पर बताया ऐक्शन प्लान

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 12:05 PM (IST)

दुशांबे: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एन.एस.ए.) अजीत डोभाल गुरुवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एस.सी.ओ.) के सदस्य राष्ट्रों के उच्च सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में शामिल हुए। इस दौरान अजीत डोभाल ने आतंकवाद को लेकर स्पष्ट किया कि एस.सी.ओ. को पाक समॢथत आतंकी संगठनों लश्कर व जैश पर एक्शन लेना जरूरी है। बैठक के दौरान अजीत डोभाल ने शंघाई सहयोग संगठन के ढांचे के हिस्से के रूप में आतंकी संगठन लश्कर और जैश के खिलाफ कार्य योजना का प्रस्ताव रखा। डोभाल ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की कड़ी निंदा की। 

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ लक्षित प्रतिबंधों के पूर्ण कार्यान्वयन की आवश्यकता है। इतना ही नहीं, उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उस पर हमला बोला और कहा कि आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों को अपनाने पर जोर दिया। 

बैठक में डोभाल ने हथियारों की तस्करी और डार्क वैब, आर्टिफिशियल  इंटैलीजैंस, ब्लॉकचेन और सोशल मीडिया के दुरुपयोग के लिए ड्रोन सहित आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली नई तकनीकों की निगरानी की आवश्यकता पर संदेश दिया। इस दौरान पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ और अफगान एन.एस.ए. हमदुल्ला मोहीब भी बैठक में शामिल रहे।   रूसी समकक्ष से मुलाकात कर सुरक्षा क्षेत्र पर की चर्चा डोभाल ने रूस के अपने समकक्ष निकोलाई पात्रुशेव से मुलाकात की और उन्होंने सुरक्षा व कानून प्रवर्तन एजैंसियों के बीच सहयोग पर रूस-भारत संवाद के लिए योजनाओं पर चर्चा की।  इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पैदा हो रही स्थिति पर अपने विचार भी सांझा किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News